teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleअपने बच्चे का नाम रखने से पहले जरूर जान लें ये 5...

अपने बच्चे का नाम रखने से पहले जरूर जान लें ये 5 बातें

जब बच्चा मां के गर्भ में होता है, तभी से उसके माता-पिता उसके नाम से लेकर उसके जीवन की तमाम प्लानिंग शुरू कर देते हैं. कुछ लोग तो पहले से ये सोच लेते हैं कि जन्म के बाद वो अपने बच्चे का नाम क्या रखेंगे. ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से इसे ठीक नहीं माना जाता है. सनातन धर्म में नामकरण को 16 संस्कारों में से एक माना गया है.

नाम पूरे जीवन उसकी पहचान बनकर साथ रहता है. इसका प्रभाव व्यक्ति के जीवन, आचरण और भाग्य पर भी देखने को मिलता है. इसलिए नामकरण हमेशा ज्योतिष नियमों को ध्यान में रखते हुए करना चाहिए. अगर आप भी अभी हाल ही में पैरेंट्स बने हैं तो बच्चे का नाम रखने से पहले ये बातें जरूर जान लें.

 

नाम रखने से पहले ध्यान रखें ये बातें

राशि के अनुसार रखें नाम

बच्चे का नाम हमेशा उसकी राशि के अनुसार रखें. जन्म के समय जब बच्चे की कुंडली बनती है, उस समय ​ज्योतिष विशेषज्ञ आपको बच्चे के नाम का अक्षर बता देते हैं. आपको उन्हीं अक्षरों से बच्चे का नाम रखना चाहिए. नाम का ये अक्षर उसके ग्रह, नक्षत्र की अनुकूलता और राशि के हिसाब से निर्धारित किया जाता है.

दिन का रखें ध्यान

बच्चे का नामकरण संस्कार करने से पहले विशेष दिन का खयाल रखना चाहिए. ज्योतिष नियमों के अनुसार बच्चे का नामकरण संस्कार जन्म होने के ग्याहरवें, बाहरवें व सोलहवें दिन में कर देना चाहिए. इसके अलावा आप नामकरण संस्कार के लिए पंडित से कोई अन्य शुभ तिथि ​भी निकलवा सकते हैं. लेकिन पूर्णिमा या अमावस्या पर नामकरण न करें.

नक्षत्र का रखें खयाल

नामकरण संस्कार अगर सही नक्षत्र में किया जाए तो काफी शुभ माना जाता है. शास्त्रों में अनुराधा, पुनर्वसु, माघ, उत्तरा, उत्तराषाढा, उत्तरभाद्र, शतभिषा, स्वाती, धनिष्ठा, श्रवण, रोहिणी, अश्विनी, मृगशिर, रेवती, हस्त और पुष्य नक्षत्र को नामकरण के लिए शुभ माना गया है.

नाम अर्थपूर्ण हो

आजकल इंटरनेट पर बच्चों के नाम देखकर जो पसंद आता है, वो नाम रख दिया जाता है, लेकिन ये तरीका गलत है. नाम हमेशा अर्थपूर्ण होना चाहिए क्योंकि नाम के अर्थ का असर बच्चे के व्यक्तित्व पर भी पड़ता है. इसलिए बच्चे के लिए कोई ऐसा नाम चुनें जो अर्थपूर्ण हो.

नाम की स्पेलिंग का भी रखें खयाल

अंकज्योतिष में भी नाम को बहुत महत्ता दी गई है. नाम के जरिए नामांक निकाला जाता है, जो व्यक्ति के भविष्य के बारे में काफी कुछ कहता है. तमाम सेलिब्रिटीज अंक ज्योतिष विशेषज्ञ के जरिए कई बार अपने नाम की स्पेलिंग को मोडिफाई कराते हैं. इसलिए पंडित से नाम का अक्षर मिलने के बाद आप उसके नाम की स्पेलिंग को अंक ज्योतिष विशेषज्ञ की मदद लेकर निर्धारित करें तो ये उसके लिए और भी शुभ होगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments