teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeFashionअपने हेयर टाइप के हिसाब से कैसे चुनें सही कंडीशनर, जानिए यहां

अपने हेयर टाइप के हिसाब से कैसे चुनें सही कंडीशनर, जानिए यहां

सुंदर बाल हर किसी को एक स्टाइलिश रूप देते हैं. ऐसे में बालों की सुरक्षा के लिए भी खास ट्रीटमेंट की जरूरत होती है. इन्हीं ट्रीटमेंट्स में एक है, हेयर कंडीशनिंग. हेयर कंडीशनिंग बालों को सुंदर और सुरक्षित बनाने का काम करते हैं. आप घरेलू नुस्खों के साथ ही बाजार में कई कंडीशनर का भी उपयोग कर सकते हैं. मगर इन का चुनाव सावधानी के साथ करना चाहिए, नहीं तो इसका बुरा असर भी हो सकता है.

एक सही कंडीशनर का अपने बालों के टाइप पर ही निर्भर करता है. आपके हेयर किस प्रकार के हैं, उसी प्रकार का कंडीशनर प्रयोग में लाना चाहिए. ये आपके बालों को उलझने से रोकेगा, आपके बालों की चमक बढ़ाएगा और आपके बालों को मैनेज करने में मदद करेगा. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बालों के टाइप को देखते हुए सही कंडीशनर का चुनाव किया जाए.

पतले और महीन बाल

अगर आपके बाल पतले होने के दो अहम कारण हो सकते हैं, पहला या तो बालों को सही ट्रीटमेंट नहीं दिया जा रहा है या फिर आनुवंशिकता की वजह से भी बालों का टैक्स्चर महीन हो सकता है. लेकिन अगर गलत ट्रीटमेंट से बाल खराब हो रहे हैं तो उनको सही ट्रीटमेंट के जरिए काफी हद तक सही किया जा सकता है.. खासतौर पर हलके और वौल्यूमाइजिंग फौर्मूला बेस्ड कंडीशनर ऐसे बालों के लिए सब से अच्छा विकल्प साबित होते हैं.

नॉर्मल एवं मीडियम बाल

नॉर्मल और मीडियम बालों को मैंटेन रखने के लिए हाईड्रेशन लैवल में संतुलन बनाए रखना जरूरी होता है. अगर आपके बाल शाहनी और हेल्दी हैं तो उनको इसी तरह से रखना भी जरूरी होता है, इसीलिए उनको सही ट्रीटमेंट देते रहना चाहिए. आपको बता दें कि ऐसे बालों के लिए विटामिन ए, सी और यूकलिप्टस और व्हीट प्रोटीन वाले कंडीशनर का प्रयोग करना चाहिए.

घुंघराले बाल

घुंघराले बालों की खास रूप से देखभाल की जानी चाहिए. ये बाल देखने में तो मोटे और घने होते हैं, लेकिन असल में इनको देखभाल की खास जरूरत होती है. आपको बता दें कि ऐसे बालों में मौइश्चराइजिंग कंडीशनर ही लगाना चाहिए. ऐसे कंडीशनर बालों को शाइनिंग देते हैं और पोषण भी. ऐसे हेयर्स में शीया बटर, औलिव औयल और ग्लिसरीन युक्त कंडीशनर भी फायदेमंद साबित होते हैं.

मोटे बाल

अगर आपके बाल मोटे और कड़े टैक्स्चर वाले हैं तो उनको मुलायम और खूबसूरत भी बनाया जा सकता है. इसके जो कंडीशनर यूज कर रहे हैं उसमें ऐवोकाडो का तेल और सोया मिल्क जैसे इनग्रीडिएंट्स का शामिल होना बेहद जरूरी है.

औयली बाल

जिनके बाल औयली होते हैं उनको हेयर फॉल की समस्या काफी रहती है. कई बार ऐसा होता है कि जिन लोगों के बाल औयली होते हैं वो कंडीशनर को नजरअंदाज करने लगते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसे बालों में कंडीशनर को बालों के निचले हिस्से में लगाना चाहिए, इन लोगों को जड़ों से दूर करके कंडीशनर का प्रयोग करना चाहिए.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments