teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthअमरूद में होता है संतरे से चार गुना ज्यादा Vitamin C, फायदे...

अमरूद में होता है संतरे से चार गुना ज्यादा Vitamin C, फायदे इतने की हैरान रह जाएंगे आप

अमरूद आपको कहीं भी आसानी से मिल जाने वाला फल है, इसके इतने फायदे हैं कि एक दिन में सब नहीं बताए जा सकते हैं। इस फल की सबसे अच्छी बात यह है कि इसके बीज भी आसानी से खाए जा सकते हैं और जो काफी फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको अमरूद से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बहुत काम के हो सकते हैं।

1-इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster)

अमरूद विटामिन सी के सबसे बेहतरीन स्रोतों में से एक हैं, अमरूद के फल में संतरे से ज्यादा विटामिन सी की मात्रा होती है, शायद आपको यह सुनने में अटपटा लगे, लेकिन यह सच है। अगर अमरूद और संतरे की बात की जाएं तो संतरे की तुलना में अमरुद में 4 गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है । इतना ही नहीं यह आपकी आंखों को भी स्वस्थ रखता है।

2-आंखों की रोशनी की बढ़ाता है (Improves Eyesight)

अमरूद में विटामिन सी के साथ वीटामिन ए भी पाया जाता है,अमरूद आइसाइट के लिए एक बूस्टर के रूप में जाना जाता है। यह न केवल आंखों की रोशनी कम होने से रोकता है बल्कि आंखों की रोशनी में भी सुधार करता है। यह मोतियाबिंद में भी काफी फायदा पहुंचाता है। भले ही अमरूद में विटामिन ए गाजर से कम है लेकिन फिर भी पोषक तत्वों का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं।

3-खांसी और जुकाम (Cough and Cold) में लाभदायक

अमरूद में बाकी फलों की तुलना में सबसे अधिक मात्रा में विटामिन-सी और आयरन होता है और दोनों ही सर्दी और वायरल संक्रमण लड़ने में सहायक है। कच्चे और पके हुए अमरूद का रस या अमरूद के पत्तों का काढ़ा खांसी और सर्दी से राहत दिलाने में बहुत मददगार होता है। साथ ही यह बलगम से छुटकारा पाने में मदद करता है और सांस नली, गले और फेफड़ों को कीटाणु रहित करता है।

4-गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद (Guava During Pregnancy)

अमरूद गर्भवती महिलाओं को भी लाभ पहुंचाता है क्योंकि इसमें फोलिक एसिड या विटामिन बी-9 होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। यह बच्चे के तंत्रिका तंत्र को विकसित करने और नवजात शिशु को तंत्रिका संबंधी विकारों से बचाने में मदद कर सकता है।

5-पेट के कीडों के लिए फायदेमंद

अगर बच्चों के पेट में कीड़े हो जाए तो अमरूद खाने से यह समस्या ठीक हो सकती है। अमरुद के साथ-साथ बच्चे को उसके पत्ते भी चबाने के लिए दे सकते हैं।


6 कब्ज की समस्या को खत्म करता है

अमरूद कब्ज की समस्या के लिए रामबाण इलाज है, अगर अमरुद को काले नमक के साथ खाया जाए तो पाचन क्रिया ठीक होती है, वहीं जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत है तो वो रोजाना एक अमरूद खा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments