teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesआईए जाने सेब से बनने वाली टेस्टी एंड यम्मी खीर की विधि

आईए जाने सेब से बनने वाली टेस्टी एंड यम्मी खीर की विधि

सेब की खीर बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है। इसे बनाना बहुत ही आसान है। यह एक ऐसी डिश घर में रात को मीठे में बनाते है। सेब की खीर को बनाने में ज्यादा समय नही लगता। आप किसी त्यौहार पर भी आसानी से बना सकते है। सेब की खीर ज्यादातर बच्चो को पसंद होती है। इसे बनाने की सभी सामग्री आसानी से घर पर मिल जाती है आप जब चाहे बना सकते है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप सेब की स्वादिष्ट खीर बना सकते है।

आवश्यक सामग्री :

दूध फुलक्रीम – 1 लीटर
बेकिंग सोडा – आधा पिंच
सेब – 400 ग्राम (मीडियम आकार के 2 सेब)
चीनी – 75 ग्राम ( 1/3 कप)
काजू – 10
किशमिश – 15-20
पिस्ता – 7-8
छोटी इलाइची – 4

विधि :

दूध को किसी भारी तले की कढ़ाई में गरम करने के लिये गैस पर रख दीजिये। दूध को उबाल आने के बाद चमचे से चलाइये और दूध के आधा रहने तक उबाल लीजिये, थोड़ी थोड़ी देर में उबलते दूध को चमचे से नीचे तले तक ले जाते हुये चलाइये ताकि दूध कढ़ाई के तले में लगे नहीं।काजू को एक काजू के 7-8 टुकड़े करते हुये काट लीजिये, चार काजू साबुत बचा लीजिये जो खीर को सजाने के काम में आयेंगे। किशमिश के डंठल तोड़कर धो लीजिये। पिस्ते बारीक कतर लीजिये और छोटी इलाइची छील कर कूट लीजिये।

सेब को धोइये, छीलिये और बीच का सख्त हिस्सा हटा कर कद्दूकस कर लीजिये।

उबलते दूध में बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह मिला दीजिये, कद्दूकस किया हुआ सेब डालिये और खीर में फिर से उबाल आने तक चमचे से चलाते हुये पकाइये।

सेब के पकने और खीर के गाड़ा होने, एक जैसे मिलने के बाद सूखे मेवे और चीनी मिला दीजिये। खीर को चमचे से चलाते हुये 2-3 मिनिट पकाइये। सेब की खीर बन चुकी है, आग बन्द कर दीजिये। खीर में कुटी इलाइची डालकर मिला दीजिये।

सेब की खीर को प्याले में निकालिये और ऊपर से बारीक कटे पिस्ते और काजू से सजाइये। सेब की खीर गरम या ठंडी जैसे चाहें परोसिये और खाइये।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments