teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthआपके भी हाथ-पैर रहते हैं ठंडे? बॉडी में इस चीज की कमी...

आपके भी हाथ-पैर रहते हैं ठंडे? बॉडी में इस चीज की कमी के संकेत; गलती से भी ना करें नजरअंदाज

आज के दौर में सभी लोग अपने करियर और पैसे कमाने में व्यस्त हैं, लेकिन अक्सर भागदौड़ भरी लाइफ में लोग अपनी सेहत को बार-बार नजरअंदाज करते हैं. आप ये भूल जाते हैं कि दौड़ में वही घोड़ा जीतता है जो पूरी तरह से स्वस्थ हो. शरीर में कई तरह के बदलते लक्षण हम नजरअंदाज करते हैं और अपनी सेहत को हल्के में लेने लगते हैं.

आयरन की कमी से होती है थकान

क्या आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं? अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. खासकर महिलाओं के लिए आयरन की कमी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है.

शरीर में आयरन की कमी के लक्षण

– हाथ-पैर ठंडे रहना
– थकान या कमजोरी
– पीली स्किन
– सांस लेने में परेशानी
– चक्कर आना
– फटे नाखून
– बाल झड़ना
– रेड ब्लड सेल्स कम बनना
– गले में खराश
– छाती में दर्द
– दिल की धड़कन तेज होना

आसान भाषा में समझिए कमी का कारण

हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में आयरन के दो-तिहाई हिस्से का वर्णन करता है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा का कितना महत्व है. आयरन हीमोग्लोबिन का बहुत जरूरी तत्व होता है. रेड ब्लड सेल्स के जरिए ही ऑक्सीजन आपके पूरे शरीर में जाती है. इसीलिए अगर आयरन की ठीक से पूर्ती नहीं होगी तो आपके शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीजन से भरपूर रेड ब्लड सेल्स नहीं पनपेंगे. इसी कारण से आपको हमेशा थका हुआ महसूस होगा.

क्या खाने से बढ़ता है आयरन

कई तरीके की चीजों से आयरन मिलता है. सूखे मटर, पालक, बीन्स, ब्रोकली जैसी हरी सब्जियों में आयरन होता है और इन्हें खाकर अपने शरीर में आयरन बढ़ा सकते हैं. अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो अंडे, मछली, चिकन खाकर बॉडी में आयरन की मात्रा बढ़ा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments