teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleआप भी हैं कीटो डाइट पर, तो इन डिलिशियस स्नैक्स को करें...

आप भी हैं कीटो डाइट पर, तो इन डिलिशियस स्नैक्स को करें ट्राई

आज के समय में खुद को फिट रखना हर किसी को पसंद होता है, यही कारण है कि लोग थोड़े से वजन बढ़ जाने से परेशान हो जाते हैं और फिर वेट लॉस (weight loss) के लिए कई तरह की चीजों को अपनाते हैं. वेट कम करने के लिए आज के समय में लोग कई तरह की डाइट को फॉलो करते हैं जिसमें से एक है कीटो डाइट. कीटो डाइट को आज के समय में आम लोगों से लेकर सेलेब्स तक वेट लॉस के लिए चुनते हैं। हालांकि, कई लोग कीटो डाइट (Keto Diet)  शुरू तो करते हैं, लेकिन ज्यादा वक्त तक उसको फॉलो नहीं कर पाते हैं.

कीटो डाइटिंग करने वालों के लिए खाने (Keto Diet Food)के ऑप्शन लिमिटेड होते हैं. ऐसे में इस डाइट को फॉलो करने वाले लोग अक्सर परेशान से भी रहते हैं. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको कुछ ऐसी स्नैक्स रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं, जो कीटो डाइट करने वाले लोग बेझिझक कभी भी खा सकते हैं.

जानिए कीटो डाइड करने वालों के लिए खास रेसपी

कीटो डोसा (keto dosa)

अगर आप कीटो टाइट को फॉलो कर रहे हैं और हल्की भूख के साथ कुछ अच्छा खाने का मन है, तो झटपट आप कीटो डोसा बना सकते हैं.खास बात ये है कि ये डोसा बादाम के आटे की मदद से बनाया जा सकता है.

कीटो डोसा की सामग्री-

आधा कप बादाम का आटा आधा कप कटा हुआ मोजरेला आधा कप नारियल का दूध गाढ़ा नमक जीरा पाउडर हींग नारियल तेल डोसा तलने के लिए 2 बड़े चम्मच गर्म पानी (वैकल्पिक)

डोसा बनाने की विधि

कीटो डोसा बनाने के लिए हम सबसे पहले एक बाउल लेंगे उसमें बादाम का आटा, मोजरेला, नमक, जीरा पाउडर, हींग डालेंगे और इन सभी चीजों को मिक्स करेंगे. इसके बाद इसमें नारियल का दूध डालेंगे और एक बैटर तैयार करेंगे. फिर पूरे बैटर को करीब 10-15 मिनट के लिए अच्छे से सेट होने दें. इसके साथ ही नॉनस्टिक डोसा तवे पर रखकर गर्म करें फिर नारियल तेल डालकर कलछी की मदद से घोल डालें और और डोसे को बनाएं, फिर इसको धीरे धीरे पकाएं.अंत में, इसे कीटो नारियल की चटनी के साथ परोसें. इसमें आलू के बैटर को बीच में फिल ना करें.

तंदूरी ब्रोकली टिक्का

यह एक बहुत ही टेस्टी स्नैक है, जो हर किसी को पसंद आता है. इसको एयर फ्रायर में बनाया जाता है, इसको आप कभी भी खा सकते गैं

तंदूरी ब्रोकली टिक्का की सामग्री-

आधा कप हंग कर्ड ब्रोकली आधा बड़ा चम्मच बेसन 1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट हल्दी पाउडर कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर जीरा पाउडर चाट मसाला पाउडर गरम मसाला या तंदूरी मसाला पाउडर कसूरी मेथी नींबू का रस 1 बड़ा चम्मच तेल नमक स्वादअनुसार

तंदूरी ब्रोकली टिक्का बनाने का आसान तरीका-

सबसे पहले ब्रोकली को एक आकार में काट लें, फिर एक बर्तन में पानी व नमक डालें और उबलने के बाद ब्रोकली को उबलते पानी में डालें और कुछ देर पकने के बाद फिर ब्रोकली को पानी और बर्फ के टुकड़ों से भरे बाउल में डालें. इसके बाद इसको किचन या पेपर टॉवल से थपथपा कर सुखा लें. इसके बाद एक कटोरे में दही, बेसन, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला, चाट मसाला, कसूरी मेथी, नींबू का रस, नमक, तेल डालें और अच्छी प्रकार से मिक्स कर लें. फिर इसमें ब्रोकली डाल दें. इसके बाद इसको ढककर 15-20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें, याद रखे कि ब्रोकली को एक लेयर में ही रखें. इतना ही नबीं आप इसे पकने व क्रिस्पी होने तक एयर फ्राई करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments