teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthआयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां तनाव और चिंता से राहत दिलाने में होती हैं बेहतरीन,...

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां तनाव और चिंता से राहत दिलाने में होती हैं बेहतरीन, जानिए इस्तेमाल का तरीका

महामारी के इस समय में हम सभी लोग अपने घरों में रह रहे हैं. इस दौरान कई लोग स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या से गुजर रहे हैं. इसका असर शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्तर पर हो रहा है. स्ट्रेस को दूर करने के लिए लोग कई तरीकों को अपनाते हैं.

अगर आप भी स्ट्रेस और तनाव से दूर रहना चाहते हैं तो आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी – बूटियां जो आपको तनाव और स्ट्रेस से दूर रखने में मदद करती है. आइए जानते हैं इन औषधियों को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके क्या फायदे होते हैं.

ब्राह्मी

ब्राह्मी एक औषधीय है जिसका इस्तेमाल कई वर्षों से किया जा रहा है. ब्राह्मी तनाव को दूर कर याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है. आप तनाव दूर करने के लिए इसके तेल से मसाज कर सकते हैं. इसके अलावा चाय और कैप्सूल के रूप में सेवन कर सकते हैं. इस जड़ी -बूटी का नियमित रूप से सेवन करने से तनाव और चिंता को प्रभावी रूप से कम किया जा सकता है.

अश्वगंधा

अश्वगंधा एक पारंपरिक जड़ी -बूटी है जो याददाश्त बढ़ान में मदद करती है. इसके अलावा शुगर, इंफ्लेमेशन, तनाव और चिंता दूर करने में मदद करता है. अश्वगंधा का नियमित रूप से सेवन करने से अच्छी नींद आती है. इसके साथ ही एनर्जी देने में मदद करता है. आप इसका इस्तेमाल कैप्सूल, दूध और गर्म पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं. आप अश्वगंधा को चाय के रूप में पी सकते हैं. चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए शहद मिला सकता है.

जटामांसी

जटामांसी एक एंटी स्ट्रेस जड़ी- बूटी होता है. इसकी जड़ों में चिकित्सीय गुण होते हैं और तनाव को दूर रखने में मदद करता है. ये हमारे शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है.

भृंगराज

भृंगराज एक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल चाय के रूप में किया जाता है. ये शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है. इसके अलावा ऑक्सीजन की आपूर्ति को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है. बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भृंगराज तेल का इस्तेमाल करें. इस तेल का इस्तेमाल झड़ते बालों, ड्राई स्कैल्प और सफेद बालों की समस्या को दूर करता है और बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments