teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthआसानी से उपलब्ध करी पत्ता में स्वास्थ्य समेत खूबसूरती के भी हैं...

आसानी से उपलब्ध करी पत्ता में स्वास्थ्य समेत खूबसूरती के भी हैं गुण, जानिए हैरतअंगेज फायदे

आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर करी पत्ता खून की बीमारी एनीमिया का अच्छा इलाज है. करी पत्ता में मौजूद फोलिक एसिड आयरन को शरीर में अवशोषित करने में मदद और आयरन बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है. उसका इस्तेमाल बहुत आसान और बाजार में सस्ते दामों में उपलब्ध है. सलाद, दाल, हरी चटनी, गुनगुना पानी में डालकर, विभिन्न पकवानों में पकाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.

पुराने जमाने से भोजन का स्वाद और सुगंध में इजाफा के लिए इस्तेमाल की जानेवाली जड़ी बूटी करी पत्ता के अनगनित फायदे हैं. सस्ते और आसानी से उपलब्ध करी पत्ता के कोई साइड-इफेक्ट्स नहीं बल्कि सिर्फ फायदे ही फायदे हैं.

विशेषज्ञों के मुताबिक करी पत्ता के इस्तेमाल से ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है, पाचन में भी सुधार होता है, सिर दर्द, दिल की बीमारी से बचाव समेत स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी निहायत मुफीद है. करी पत्ता में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट के तत्व पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से हमारी रक्षा करने में मदद करते हैं.

खून की कमी का इलाज

एनीमिया की समस्या शरीर में खून, आयरन और फोलिक एसिड की कमी और आयरन को शरीर में अवशोषित करने की कमजोर क्षमता के कारण पैदा होती है. आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर करी पत्ता खून की बीमारी एनीमिया का बेहतरीन इलाज है.

शुगर लेवल संतुलित करता है

करी पत्ते का रोजाना इस्तेमाल करने पर ब्लड शुगर लेवल संतुलित रहता है. उसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड से फूड में मौजूद स्टार्च ग्लूकोज में बदल जाता है, जिससे शुगर लेवल की मात्रा संतुलित होती है. करी पत्ता प्राकृतिक तौर पर इंसुलिन बनने की प्रक्रिया को तेज करता है.

अतिरिक्त कोलेस्ट्रोल की मात्रा लेवल पर लाता है

ये नुकसानदेह कोलेस्ट्रोल लेवल को घटाता है और अच्छा कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ाता है और शरीर को विभिन्न बीमारियों मिसाल के तौर पर दिल की बीमारी से भी बचाता है. करी पत्ता में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो खून में कोलेस्ट्रोल की सतह को कम करने में मदद करते हैं.

बालों के लिए करी पत्ता निहायत मुफीद

करी पत्ता बालों को सफेद होने से बचाता है. बालों पर शैम्पू, कंडीशनर के इस्तेमाल की वजह से होनेवाले नुकसान को रोकता है और प्रभावित बालों को दोबारा स्वस्थ बनाता है. मृत बालों में जान डालता है, बाल गिरने से रोकता है, खुश्की से बचाता है और घना बनाने में मदद करता है.

बालों की वृद्धि के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल

करी पत्ता में विटामिन सी, फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो बालों के विकास को बेहतर करने की क्षमता और बालों को गिरने से रोकने मे मदद करता है. प्रभावित बालों के इलाज और खूबसूरती बढ़ाने के लिए चंद करी पत्ता लेकर नारियल के तेल में डालें और अच्छी तरह पका लें. जब पत्तों का रंग भूरा होने लगे तो चूल्हे से उतार कर ठंडा कर लें और उसे हफ्ते में कम से कम तीन बार लगाए. मात्र 15 दिन के इस्तेमाल से ही हैरतअंगेज नतीजे देखने को मिलेंगे. इसके अलावा, करी पत्ता से मास्क बनाने के लिए करी पत्ता को पीस कर उसमें दही मिला दें. उसके बाद पेस्ट को बालों पर भी लगाया जा सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments