teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthइन 4 दालों में है होती है सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा,...

इन 4 दालों में है होती है सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा, हेल्दी रहने के लिए आज से ही करें डाइट में शामिल

भारत में दाल का सेवन मुख्य तौर से किया जाता है. इसे चावल, रोटी या सांबर रेसिपी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. दाल की कई किस्में उपलब्ध हैं. आप हर दिन एक नई दाल आजमा सकते हैं. दाल प्रोटीन, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. उन लोगों के लिए दाल खाना विशेष रूप से फायदेमंद है जो अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं.

प्रोटीन से भरपूर होने के कारण ये आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखती हैं. प्रोटीन युक्त फूड्स मांसपेशियों के निर्माण करने में भी मदद कर सकते हैं. आइए जानें वो कौन सी दाल हैं जिनमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है.

काली दाल

आमतौर पर इस दाल का इस्तेमाल मां की दाल या दाल मखनी तैयार करने के लिए किया जाता है. उड़द दाल प्रोटीन और विटामिन बी के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. फैट और कैलोरी में कम, उड़द की दाल आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम में भी समृद्ध है. नियमित रूप से उड़द की दाल खाने से पाचन में सुधार, हृदय स्वास्थ्य की रक्षा, ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने, हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद मिल सकती है. लगभग आधा कप उड़द की दाल में 12 ग्राम प्रोटीन होता है.

चना दाल

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चना दाल कई तरह से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. एक कप चना दाल आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम प्रदान कर सकती है. चना दाल हृदय और डायबिटीज के अनुकूल दाल है. ये आपके ब्लड प्रेसर को नियंत्रित करने में भी फायदेमंद है और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करती है. आधा कप चना दाल आपको 9 ग्राम तक प्रोटीन देने में मदद करती है.

म​सूर दाल

लाल दाल या मसूर दाल कई उत्तर भारतीय राज्यों में मुख्य तौर से खाई जाती है. मसूर दाल आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, बी6, बी2, फोलिक एसिड, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर होती है. आधा कप मसूर दाल आपको लगभग 9 ग्राम प्रोटीन प्रदान करती है.

तूर दाल

तूर दाल एक अन्य मुख्य दाल है जिसका इस्तेमाल खिचड़ी बनाने के लिए किया जाता है.  दाल की ये किस्म प्रोटीन और स्वस्थ कार्ब्स का एक बड़ा स्रोत है. ये फाइबर, फोलिक एसिड, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होती है. तूर दाल डायबिटीज और हृदय रोगियों के लिए अच्छी होती है. 100 ग्राम तूर दाल में 22 ग्राम प्रोटीन होता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments