teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesइस वीकेंड मसूर की दाल से झटपट बनाएं कबाब, जानिए रेसिपी !

इस वीकेंड मसूर की दाल से झटपट बनाएं कबाब, जानिए रेसिपी !

मसूर की दाल को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. लाल रंग की एक कप मसूर की दाल में 230 कैलोरी, लगभग 15 ग्राम फाइबर और करीब 17 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा ये दाल कैल्शियम और मैग्नीशियम का भी बेहतर स्रोत है.

अगर आप रोजाना इस दाल को बनाकर नहीं खाना चाहते तो इसकी डिफरेंट डिशेज बनाकर खाएं. इससे आपको दाल के फायदे भी मिलेंगे और मन मुताबिक स्वाद भी. यहां जानिए मसूर की दाल से बने कबाब की रेसिपी के बारे में, जिन्हें आप इस वीकेंड आसानी से घर पर ट्राई कर सकते हैं.

1. मसूर की दाल के कबाब (Masoor Dal Kebab Recipe)

सामग्री

एक कप छिलकेदार मसूर, एक उबला आलू, एक बारीक कटा प्याज, दो छोटे चम्मच बारीक कटे अदरक के टुकड़े, दो कटी हरी मिर्च, दो चम्मच कटा हरी धनिया, नमक स्वादानुसार, आधा चम्मच लाल मिर्च, आधा चम्मच चाट मसाला, आधा छोटा चम्मच गरम मसाला, सेंकने के लिए दो चम्मच तेल.

बनाने का तरीका

इसे बनाने के लिए मसूर की दाल को साफ करके और धोकर 2 घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद दाल में नमक डालकर बस गलने तक उबालें. उबलते समय दाल में सिर्फ उतना पानी रखें जो उबलते समय सूख जाए. दाल एकदम अलग अलग होनी चाहिए. अब उबली दाल को ठंडा होने दीजिए. आलू को छीलकर अच्छे से मसल लें और इसमें मिलाएं. फिर एक कढ़ाई में 2 छोटे चम्मच तेल गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद प्याज, अदरक और हरी मिर्च डालें और भूनें.

इसे बाद मसली हुई मसूर की दाल, नमक स्वादानुसार, आधा चम्मच लाल मिर्च, आधा चम्मच चाट मसाला, आधा छोटा चम्मच गरम मसाला आदि डालें और सारी चीजों को अच्छे से मिक्स करें. सारी चीजों को अच्छे से भूनकर सुखा लें. इसके बाद हरा धनिया डालें और मन मुताबिक आकार देकर कबाब तैयार करें. इसके बाद नॉन स्टिक तवे पर हल्का तेल डालकर कबाब दोनों तरफ से लाल और कुरकुरा सेंके. बाद में हरे धनिया की चटनी और मीठी चटनी के साथ गर्मागर्म कबाब सबको सर्व करें. साथ में प्याज और नींबू भी रखें.

ध्यान रहे

दाल को उबालते समय पानी उतना ही डालें जो दो से तीन सीटियों के दौरान सूख जाए. दाल ज्यादा उबल गई तो आपके कबाब में वो मजा नहीं आएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments