teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthएक नारियल पानी रोज पीने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं,...

एक नारियल पानी रोज पीने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, ये आपने सोचा भी नहीं होगा

नारियल का पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसके साथ-साथ शरीर को ताकत भी देता है। एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है। लो कैलोरी ड्रिंक होने के साथ-साथ इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

तो चलिए जानते हैं नारियल पानी पीने के फायदे

एक कप नारियल पानी में होते हैं इतने पोषक तत्व

नारियल पानी में 94% वॉटर और बहुत ही कम मात्रा में फैट पाया जाता है। नारियल पानी पीने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है. साथ ही इसमें मौजूद साइटोकाइनिन बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकता है। एक कप (करीब 240 ml) नारियल पानी में 60 कैलोरी होती हैं।

कार्ब्स: 15 ग्राम

शुगर: 8 ग्राम

कैल्शियम: 4%

मैग्नीशियम: 4%

फास्फोरस: 2%

पोटेशियम: 15%

ब्लड प्रेशर कंट्रेल करने में मदद करता है

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए भी नारियल के पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं। साथ ही ये हाइपरटेंशन को भी नियंत्रित करने में सहायक होता है।

दिल और किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद

कोलेस्ट्रॉल और फैट-फ्री होने की वजह से ये दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके साथ ही इसका एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी सर्कुलेशन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। किडनी की सेहत के लिए भी नारियल पानी का सेवन करना अच्छा रहता है।

डिहाइड्रेशन में फायदेमंद

सिर दर्द से जुड़ी ज्यादातर समस्याएं डिहाइड्रेशन की वजह से ही होती हैं। ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचाने का का काम काम करता है, जिससे हाइड्रेशन का स्तर सुधर जाता है। बच्चे और शिशुओं को भी नारियल पानी हाइड्रेटेड रख सकता है।

थायराइड हार्मोन को बैलेंस करता है

रोज सुबह नारियल पानी पीने से थायराइड हार्मोन्स संतुलित रहते हैं। इससे मोटापा बढ़ने की दिक्कत दूर होती है

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

नारियल पानी में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है इसलिए इसे रोजाना पीने से बाल मजबूत होते हैं। इससे बालों का झड़ना भी बंद होता है। साथ ही स्किन का रुखापन भी दूर होता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments