Monday, July 1, 2024
No menu items!
HomeFashionकम उम्र में बाल सफ़ेद क्यों हो रहे हैं?

कम उम्र में बाल सफ़ेद क्यों हो रहे हैं?

लेकिन इस उपस्थिति को चिह्नित करने के कारण लोग अक्सर बेहतर दिखने के लिए कृत्रिम रसायनों का उपयोग करने के खतरों की अनदेखी करते हैं। यह कई समस्याओं का परिणाम है, उनमें से एक समय से पहले भूरे बालों वाली है।

बालों का समय से पहले सफ़ेद होना क्या है?

इसे 20 वर्ष की आयु से पहले या 20 वर्ष की आयु में बालों के भूरे होने के रूप में रासायनिक उत्पादों, सौंदर्य प्रसाधन या कुपोषण के कारण परिभाषित किया जा सकता है। समय से पहले स्लेटी होना भी हो सकता है अगर यह आनुवंशिक रूप से आपके परिवार में आपके लिए स्थानांतरित हो जाए। स्वस्थ बाल सामान्य रूप से युवाओं में होने का संकेत है। बाल गैर-मौखिक संचार के लिए महान उपकरण के रूप में काम करते हैं और इसलिए बालों का रंग, शैली व्यक्ति की उपस्थिति को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों के प्रति समय से पहले ग्रैविटी का होना आम है, हालांकि इसके पीछे का कारण स्पष्ट नहीं है।

क्यों बाल जल्दी भूरे हो जाते हैं?

त्वचा विशेषज्ञ और त्वचा विशेषज्ञ डॉ। के स्वरूप बताते हैं कि कम उम्र में अक्सर लोगों को भूरे और सफेद बाल क्यों आते हैं। उनके अनुसार यह विभिन्न कारणों से हो सकता है, प्रमुख है बालों में रासायनिक रंगों का प्रयोग, हेयर जैल और क्रीम आदि। एक अन्य कारण जो समय से पहले सफ़ेद होने का कारण बनता है वह आनुवांशिक स्थानांतरण के कारण हो सकता है। मूल रूप से हमारे शरीर में रोम छिद्रों की तरह छोटे थैली होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं की रेखा बनाते हैं। इसमें मेलेनिन होता है जो बालों के रंग के लिए जिम्मेदार होता है, अगर यह अपने रंगद्रव्य को खो देता है, तो बाल सफेद हो जाते हैं।

 

हालाँकि इसके पीछे अन्य कारण भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि बालों के समय से पहले सफ़ेद होने के और क्या कारण हो सकते हैं।

 

बालों के जल्दी सफ़ेद होने के कारक

1. तनाव- आपने लोगों को भूरे या सफेद बालों से संबंधित तनाव की समस्याओं के बारे में सुना होगा। यह काफी हद तक सही है, पुराने तनाव से बालों के जल्दी पकने की समस्या हो सकती है जो कई समस्याओं के कारण हो सकते हैं-

 

नींद की समस्या

चिंता

उच्च रक्तचाप

भूख में बदलाव

तनाव से स्टेम सेल का क्षय होता है जो बालों के रोम में मौजूद होते हैं। इससे बालों का जल्दी सफ़ेद होना और उन लोगों के साथ और भी अधिक होता है जिनके सिर पर बहुत कुछ होता है। यदि आप ध्यान दें, तो उच्च पद पर अधिकांश नेता कहीं न कहीं तनाव और बालों के जल्दी सफ़ेद होने से पीड़ित हैं।

 

2. आनुवंशिकी- जीन निश्चित रूप से आपको प्रभावित करता है। अन्य स्वास्थ्य समस्याओं या विशेषताओं की तरह जीन भी युवा पीढ़ी के लिए भूरे बालों को पार करते हैं। यदि आपके माता-पिता में किसी को भी कम उम्र में सफेद बाल हैं, तो यह संभव है कि आप एक ही मुद्दे को विकसित करने के उच्च जोखिम में हों।

 

3. थायरॉइड डिसऑर्डर- हाइपरथायरायडिज्म या हाइपोथायरायडिज्म, बालों के जल्दी भूरे होने को देखते हुए एक कारक हो सकता है। हार्मोनल परिवर्तन तब होते हैं जब आपको थायरॉयड होता है जिसके परिणामस्वरूप समय से पहले सफेद या भूरे बाल दिखाई देते हैं। यह मूल रूप से एक ग्रंथि है जो आपकी गर्दन के आधार में मौजूद होती है जो चयापचय जैसे शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करती है।

 

4. विटामिन बी -12 की कमी- यह शरीर में स्वस्थ बालों के विकास के लिए जिम्मेदार है। यदि शरीर में विटामिन बी -12 की कमी है, तो संभावना है कि आपके बाल जल्दी भूरे हो जाते हैं। यह कमी भी खतरनाक एनीमिया से जुड़ी है। इसमें शरीर विटामिन को अवशोषित करने में असमर्थ होता है और इस प्रकार आपके शरीर में बालों की कोशिकाओं में ऑक्सीजन की कमी के कारण स्वस्थ रक्त कोशिकाओं का उत्पादन नहीं होता है। यह मेलेनिन उत्पादन को प्रभावित कर सकता है।

 

5. धूम्रपान- यह आश्चर्य की बात नहीं है कि सिगरेट पीने से फेफड़ों और हृदय पर खतरनाक प्रभाव पड़ता है। लेकिन यह सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है; धूम्रपान आपके बालों के लिए हानिकारक है। जो क्या आप जानते हैं कि आयरन बालों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है? विवरण यहाँ पढ़ें

बालों का झड़ना और बालों का खराब होना शायद दो सबसे बड़ी बालों की समस्या है। यह विशेष रूप से महिलाओं में व्यक्तित्व को प्रभावित करता है जो अपने बालों को लंबे और मजबूत रखना पसंद करते हैं। जबकि कुछ बालों को रोजाना खोना सामान्य है, बहुत अधिक नुकसान एक अंतर्निहित मुद्दे का संकेत हो सकता है। बालों के झड़ने के पीछे सिर्फ डैंड्रफ या ड्राई स्कैल्प ही नहीं बल्कि खराब पोषण भी एक प्रमुख कारक है। आयरन वह खनिज है जो स्वास्थ्य जोखिमों से जुड़ा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोहा बालों के झड़ने से भी जुड़ा होता है? इस महत्वपूर्ण खनिज की कमी आपके बालों के विकास को प्रभावित कर सकती है। विवरण जानने के लिए, इस लेख को पढ़ें।

 

क्या बालों के विकास के लिए आयरन महत्वपूर्ण है?

आप शायद यह नहीं जानते होंगे लेकिन बालों के विकास के लिए आयरन बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके बाल विकास और विकास के लिए ऑक्सीजन पर भी निर्भर करते हैं। हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक होने के कारण आयरन बालों सहित शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है। आप सोच रहे होंगे कि बालों को ऑक्सीजन की आवश्यकता क्यों है क्योंकि वे एक सक्रिय शरीर का हिस्सा नहीं हैं? हालांकि बाल निर्जीव हैं, वे जीवित रहने और विकास के लिए कुछ तत्वों पर निर्भर करते हैं। वे जीवित नहीं हो सकते हैं लेकिन वे बढ़ रहे हैं। इसलिए, बालों के विकास और घने होने के लिए ऑक्सीजन बहुत महत्वपूर्ण है।

 

ऑक्सीजन और बालों का पोषण

आइए हम आपको बताते हैं कि बालों के लिए ऑक्सीजन क्यों जरूरी है। हम सभी जानते हैं कि बालों के रोम या खोपड़ी से बालों को पोषण मिलता है। इस प्रकार, आपको बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए रोम और खोपड़ी को पोषण देने की आवश्यकता है। यही कारण है कि यदि आप घने और लंबे बाल पाने की इच्छा रखते हैं, तो आपको नियमित रूप से अपनी खोपड़ी को तेल लगाने और पोषण देने के लिए कहा जाता है। इसके अलावा, खोपड़ी की मालिश रक्त प्रवाह को बढ़ाती है जो रोम को ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करती है और फिर बाल किस्में को प्रदान की जाती है।

 

बालों के लिए लाल रक्त कोशिकाएं

बालों के लिए आयरन के फायदे

हमने बालों के रोम को उनकी वृद्धि के लिए उचित ऑक्सीजन की आपूर्ति के महत्व को समझाया है। आइये आज हम आपको बताते हैं कि यह ऑक्सीजन शरीर में कैसे पहुंचता है। लाल रक्त कोशिकाएं शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाती हैं। आरबीसी में हीमोग्लोबिन होता है जिसमें आयरन होता है। संक्षेप में, शरीर को आयरन प्रदान करना स्ट्रैंड्स को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए आवश्यक है। आपके शरीर में रक्त का कार्य विभिन्न पोषक तत्वों को संबंधित अंगों तक पहुंचाना है और उपयोग के बाद बची हुई अपशिष्ट सामग्री को किडनी तक पहुंचाते हैं ताकि गुर्दे इसे छान लें और इसे मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकाल दें। लाल रक्त कोशिकाएं या आरबीसी इस उद्देश्य की पूर्ति करते हैं और शरीर में आरबीसी की कम गिनती शरीर को पोषक तत्वों की आपूर्ति में बाधा उत्पन्न कर सकती है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आरबीसी की गिनती को उच्च रखने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अपने आहार के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में आयरन प्रदान कर रहे हैं।

 

बालों के लिए आयरन के फायदे

 

आयरन की कमी और बालों का झड़ना

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है, तो आप एनीमिक हो सकते हैं। इसके अलावा, लोहे की कमी भी आपके बालों की मजबूती और गुणवत्ता में बाधा डाल सकती है। आयरन की कमी का मतलब है शरीर में कम आरबीसी और बालों को खराब ऑक्सीजन की आपूर्ति। इस प्रकार, यदि आप स्वस्थ बाल रखना चाहते हैं, तो आपको आहार के माध्यम से पर्याप्त आयरन होना चाहिए। नियमित रूप से धूम्रपान करते हैं, उनमें से अधिकांश 30 साल की उम्र से पहले भूरे बालों वाले होते हैं। धूम्रपान उन रक्त वाहिकाओं को रोकता है जो बालों के रोम में जाने वाले रक्त प्रवाह को कम कर देते हैं जिससे बाल झड़ने लगते हैं। इसके अलावा सिगरेट में मौजूद विषाक्त पदार्थ बालों के रोम को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे बालों का समय से पहले सफ़ेद हो जाता है।

 

6. ऑटोइम्यून डिजीज- ऑटोइम्यून डिजीज होना इतना आम नहीं है लेकिन अगर ऐसा होता है तो यह अपनी कोशिकाओं को मार देती है। जब शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली खुद पर हमला करती है तो इसे ऑटोइम्यून बीमारी कहा जाता है। यह एक ऐसा कारक है जो बालों के जल्दी सफ़ेद होने के लिए जिम्मेदार हो सकता है और रंगद्रव्य के नुकसान का कारण बन सकता है जो बालों को रंग प्रदान करता है।

 

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि स्कैल्प पर एक विशेष क्षेत्र में भूरे बाल विकसित होते हैं। यह एक स्पष्ट पैच है जो स्पष्ट रूप से ध्यान देने योग्य है। यह बालों में प्राकृतिक या विकसित पैच हो सकता है। इस स्थिति को पोलियोसिस कहा जाता है।

 

पोलियोसिस स्थिति

एक विशेष क्षेत्र में ग्रे पैच होना और दूसरों में प्राकृतिक रंग के बालों को बनाए रखना है, जब इसे पोलियोसिस कहा जाता है। यह वयस्कों और बच्चों दोनों को हो सकता है। पोलियोसिस में, मेलेनिन बहुत कम अनुपात में होता है या प्रभावित बालों की जड़ों में पूरी तरह से अनुपस्थित होता है।

यह अकेले किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाता है, लेकिन लोगों को बाल डाई, टोपी आदि का उपयोग करने के लिए कवर करना पड़ता है

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments