teensexonline.com
Wednesday, October 9, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthकम उम्र में सता रहा है गंजेपन का डर? अपने खाने में...

कम उम्र में सता रहा है गंजेपन का डर? अपने खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, होगा फायदा

बढ़ती उम्र के साथ हेयर फॉल (Hair Fall) की समस्या कोई नई बात नहीं है, लेकिन अब युवाओं को भी ऐसी परेशानी पेश आने लगी है. अगर आपके बाल ज्यादा गिर रहे हैं तो इसे बिलकुल नजर अंदाज न करें क्योंकि ये गंजेपन की पहली सीढ़ी है. जरूरी नहीं है कि अगर आप शैंपू या हेयर ऑयल बदल लें तो हेयर फॉल से निजात मिल जाएगी, इसके लिए आपका सही डाइट लेना जरूरी है.

गंजेपन से बचने के लिए खाएं ये 5 फूड

अगर आपके बाद ज्यादा गिर रहे हैं तो अपने लाइफस्टाइल में तुरंत बदलाव कर लें.  डायटीशियन की सलाह से कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करें जिससे आपके बालों को जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं. इसके लिए आपको 5 प्लांट बेस्ड फूड खाने की जरूरत है जिसमें अलग-अलग पोषक तत्व मिलेंगे.

1. ​फलियां 

फलियां बालों के हेल्दी रखने में काफी कारगर साबित होती हैं और साथ ही हेयर ग्रोथ में भी मददगार हैं. इसके लिए आप मसूर, मटर, सेम और दूसरी फलिंया खा सकते हैं. साथ ही लेग्यूम रिच डाइट का भी सेवन करें.

2. सीड्स

सीड्स में भी पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है फ्लैक्स सीड्स और चिया सीड्स बालों के बढ़ने में मददगार माने जाते हैं. सीड्स में ओमेगा- 3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acids) पाया जाता जो बालो को फायदा पहुंचाता है.

3. आंवला

अगर आपको अपने बालों का खास ख्याल रखना है तो आंवला का सेवन रोज करें. इसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है, साथ ही ये विटामिन सी का रिच सोर्स है. हेयर फॉल (Hair Fall) की समस्या के लिए ये रामबाण इलाज साबित हो सकता है.

4. नट्स

नट्स में हर वो न्यूट्रिएंट्स मौजूद हैं, जो आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं. अगर हेयर फॉल (Hair Fall) की समस्या आ रही है तो तुरंत इसे अपने डाइट में शामिल करें क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है और इससे आपके बालों को काफी फायदा होता है.

5. ​पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को सबसे हेल्दी फूड्स की लिस्ट में शुमार किया जाता है. इसमें आयरन, फोलेट, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे आपके बाल सेहतमंद रहते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments