teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleकहीं आपको तो नहीं हो गया Love Addiction? बिगड़ सकती है मेंटल...

कहीं आपको तो नहीं हो गया Love Addiction? बिगड़ सकती है मेंटल हेल्थ, तुरंत लगाएं पता

‘प्यार’ (Love) करना अच्छी बात है, लेकिन जब ये हद से ज्यादा बढ़ जाए तो आपकी लत बन जाता है. बढ़ती लत के वजह से कई लोग लव एडिक्शन (Love Addiction) का शिकार भी हो जाते हैं, जिसके चलते वह धीरे-धीरे दूसरों को खुद से ज्यादा प्राथमिकता देने लगते हैं और हर दम उन्हें खुश रखने की कोशिश करते हैं.  लव एडिक्शन वाले लोग बहुत ज्यादा इमोशनल (Emotional) हो जाते हैं, उन पर हर समय एक तरह का जुनून सवार रहता है. यही वजह है कि वह आसानी से डिप्रेशन (Depression) में आ जाते हैं, लेकिन आप कुछ संकेतों से जान सकते हैं कि कहीं आप भी तो लव एडिक्शन के शिकार नहीं हैं और इससे कैसे बचा जाए.

बार-बार पार्टनर के पास जाने के बहाने ढूंढना

जो शख्स लव एडिक्शन का शिकार होता है उसे बार-बार और लगातार प्यार की जरूरत महसूस होती है. हालांकि, रिलेशनशिप के कुछ समय तक तो ये ठीक है, पर जब ये खत्म होने का नाम न ले. तो यहां पर आपको सतर्क होने की जरूरत है. क्योंकि इस दौरान  न चाहते हुए भी आप बार-बार अपने पार्टनर के पास जाने के बहाने ढूंढते हैं. ऐसे में आपको अपना माइंड डाइवर्ट करने की जरुरत है. क्योंकि धीरे-धीरे आप उनकी लत के शिकार हो जाते हैं.

पार्टनर को प्राथमिकता देना 

अक्सर कई लोग अपने पार्टनर को सब कुछ मान बैठते हैं, जिसके चलते उनके सिवा उन्हें कुछ दिखाई नहीं देता है. पार्टनर के बिना आप एक घंटा भी गुजार नहीं पाते हैं. तो यकीनन आपको उनकी लत लग चुकी है. लाख बुराइयों के बाद भी आपको अपने पार्टनर में सिर्फ अच्छाइयां नजर आती है. गलत बातों को लेकर भी आप कुछ निर्णय नहीं ले पाते हैं. अगर आप अपने पार्टनर को अपना सब कुछ मान बैठे हैं तो थोड़ा आपको ठहरने की जरूरत है.

अकेले न रह पाना सबसे बड़ा लक्षण

इसके अलावा आप अकेले नहीं रह पाते हैं. तो ये लव एडिक्शन का सबसे बड़ा लक्षण है. इस दौरान आप अपने पार्टनर के बिना अकेले रह नहीं पाते हो. इस स्थिति में आप खुद को समझाएं कि पार्टनर के अलावा अपने साथ समय बिताना भी उतना ही जरूरी है. .

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments