teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
Homeकार खरीदने का कर रहे है प्लान? ये हैं Maruti से लेकर...

कार खरीदने का कर रहे है प्लान? ये हैं Maruti से लेकर Honda की 8 लाख रुपये तक की टॉप कारें

कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो ये हैं देश की टॉप 5 बेहतरीन कार. 8 लाख से कम के बजट में आप इनमें से कोई भी कार खरीद सकते हैं.

भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में सबसे ज्यादा मांग एंट्री लेवल सेगमेंट और सब-कॉम्पैक्ट सेगमेंट कार की है. ऐसी कारों को सबसे ज्यादा खरीदा जाता है. अगर आप भी एक नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं और आपका बजट 8 लाख रुपये या उससे कम है तो हम आपको ऐसी 5 शानदार कारों के बारे में बता रहे हैं. जो आपके बजट में होंगी. ये कार 8 लाख रुपये तक की रेंज के टॉप मॉडल हैं. आप अपनी पसंद और बजट के अनुसार इनमें से कोई भी कार चुन सकते हैं.

1- मारुति सुजुकी बलेनो- अगर आप मारुति की कार खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए मारुति सुजुकी बलेनो शानदार ऑप्शन है. बलेनो एक प्रीमियम हैचबैक कार है जो लंबे समय से लोगों की पसंद बनी हुई है. बलेनो एकमात्र BS6-कंप्लेंट 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है. हालांकि अब आपको इसमें डीजल इंजन नहीं मिलेगा. पेट्रोल इंजन 83PS का मैक्सिमम पावर, 113Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है.

ये कार माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ भी उपलब्ध है, जिसे माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक को जोड़ गया है. ट्रांसमिशन के लिए इसमें ऑप्शनल सीवीटी ऑटोमैटिक के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. आप 8 लाख रुपये से कम बजट में बलेनो के कई वैरिएंट खरीद सकते हैं. आप दो ड्यूलजेट ट्रिम्स और एंट्री-लेवल ऑटोमैटिक वैरिएंट के ऑप्शन पर जा सकते हैं. वहीं सिग्मा ट्रिम वैरिएंट की कीमत 5.63 लाख जबकि अल्फा मैनुअल ट्रिम की कीमत 7.61 लाख रुपये है.

2- हुडई एलीट i20- 8 लाख रुपये से कम कीमत में आप मैग्ना प्लस (6.49 लाख रुपये), स्पोर्ट्ज प्लस (7.36 लाख रुपये) और स्पोर्ट्ज प्लस डुअल टोन (7.66 लाख रुपये) खरीद सकते हैं. हुंडई एलीट i20 ने BS4 से BS6 में कन्वर्ट होने के साथ अपने ऑप्शनल ऑटोमैटिक और डीजल पावरट्रेन को खो दिया है. हैचबैक अब केवल चार वैरिएंट में मिलती है. जिसमें से तीन 8 लाख से कम की हैं. कार में 1.2-लीटर वाला चार-सिलेंडर के साथ नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है. जो 83PS का पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन में स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है. होंडा की इस कार को भी लोग काफी पसंद करते हैं.

3- टाटा अल्ट्रोज- हुंडई एलीट i20 और मारुति सुजुकी बलेनो की टक्कर में टाटा मोटर्स ने अपनी अल्ट्रोज कार को लॉन्च किया. अल्ट्रोज को दो BS6-कंप्लेंट पॉवरट्रेन के साथ पेश किया है, जिसमें 86PS पावर और 113Nm टॉर्क जनरेट वाला 1.2 लीटर पेट्रोल और 90PS पावर और 200Nm टॉर्क जनरेट करने वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल है. 8 लाख रुपये के बजट में आप टाटा अल्ट्रोज के किसी भी पेट्रोल वैरिएंट को खरीद सकते हैं. डीजल में XE डीजल और XM डीजल ट्रिम्स भी खरीद सकते हैं जिनकी कीमत 6.99 लाख रुपये और 7.75 लाख रुपये हैं.

4- होंडा अमेज- 8 लाख रुपये से कम बजट में आप होंडा अमेज के E, S, V, S CVT और VX पेट्रोल वैरिएंट के साथ-साथ E डीजल वैरिएंट को चुन सकते हैं. इनकी कीमत 6.09 लाख रुपये (E), 6.81 लाख रुपये (S), 7.44 लाख रुपये (V), 7.71 लाख रुपये (S CVT), 7.92 लाख रुपये (VX) और 7.55 लाख रुपये (E डीजल) है. अमेज BS4 से BS6 में कन्वर्ट होने के बाद भी पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में मिलती है. सब-4 मीटर सेडान में 1.2-लीटर, नेचुलरी एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है जो 90PS पावर और 110Nm का टॉर्क जनरेट करता है. 1.5-लीटर का डीजल इंजन 100PS का पीक पावर और 200Nm का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करता है. CVT ऑटो ट्रांसमिशन के साथ यह 80PS पावर और 160Nm टॉर्क जनरेट करता है.

5- मारुति सुजुकी डिजायर- 8 लाख से कम कीमत में मारुति सुजुकी डिजायर भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन है. कंपनी ने हाल ही में डिजायर का मिड-लाइफ फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च किया है. इसमें कॉस्मेटिक अपग्रेड किया गया है. डिजायर में नए BS6 कंप्लेंट 1.2-लीटर डुअल जेट इंजन आपको मिलेंगे, जो 90PS पावर, 113Nm टॉर्क जेनरेट करता है. ये इंजन माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक से लैस है. डिजायर 5-स्पीड मैनुअल समेत 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और एक आइडल स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम के साथ आती है. 8 लाख रुपये के बजट में डिजायर के LXi (5.89 लाख), VXi (6.79 लाख), VXi AT (7.31 लाख), ZXi (7.48 लाख) और ZXi AT (8 लाख) खरीद सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments