teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleकिचन की अलमारी से आ रही है बदबू? निजात पाने के लिए...

किचन की अलमारी से आ रही है बदबू? निजात पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

किचन में ज्यादातर सामान पुराना होता है, जब बात हो डिब्बों और अलमारियों की तो यह काफी सालों तक बदली नहीं जाती है। जिसकी वजह से कई तरह की परेशानिायं हो सकती हैं। कई बार इसमें बदबू आने लगती हैं। ऐसे में रोजाना इसे साफ करना काफी मुश्किल होता है, और ऐसे करते-करते इसकी बदबू काफी ज्यादा बढ़ती जाती है। इस बदबू की कई वजह हो सकती हैं। तेल की चिकनाहट के कारण तो लकड़ी के फूलने के कारण ये बदबू आ सकती है, कई बार गीले बर्तन या किचन के गीले कपड़े रखने से इसमें बदबू आने लगती है। इन्ही छोटी-छोटी बातों के कारण अलमारी से बदबू आने लगती है। इस परेशानी से बचने के लिए आप कुछ बातों को ध्यान में रख सकते हैं।

1) बेकिंग सोडा करेगा मदद 

कई बार छोटी-छोटी गलती के कारण अलमारी साफ करने के बाद भी बदबू आने लगती है। ऐसे में आप अलमारी में बेकिंग सोडा रखें और अलमारी को अच्छी तरह से बंद करें। जब रात भर बेकिंग सोडा अलमारी में रहता है तो यह बदबू को अब्सॉर्ब करता है और ऐसा करने से बदबू की समस्या दूर हो जाती है।

2)   पानी से बचाएं

कई बार बर्तनों को साफ करने के बाद लोग गीले बर्तनों को अलमारी में स्टोर कर देते हैं, जिसकी वजह से अलमारी में कोकरोच भी हो जाते हैं। अगर आप ऐसा करती हैं तो भूलकर भी ये गलती न करें। बर्तनों और इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंसेस को सुखाने के बाद ही स्टोर करें। वहीं पानी से अगर अलमारी साफ कर रही हैं तो सफाई के बाद उसे खुला छोड़ें।

3) विनेगर का करें इस्तेमाल 

अगर अलमारी से ज्यादा बदबू आ रही है तो आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक साफ कपड़े में विनेगर लें और उससे अलमारी को अच्छी तरह से पोछ दें और फिर कुछ देर खुला रहने दें।

4) फ्रेशनर है मददगार

जैसे कमरे को महकाने के लिए फ्रेशनर का इस्तेमाल किया जाता है। ठीक उसी तरह किचन की अलमारी को खुशबूदार बनाने के लिए आप एसेंशियल ऑयल की मदद ले सकते हैं। हालांकि ये तभी मददगार होगा जब किचन की अलमारी पूरी तरह से साफ होगी। इसके लिए एक कॉटन को एसेंशियल ऑयल में डिप करें और फिर इसे किचन की अलमारी में रखें। आप इसे रातभर के लिए रख सकते हैं और सुबह इसे निकाल दें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments