teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthकिडनी को रखना है हेल्दी, तो मददगार हैं ये 5 फूड्स

किडनी को रखना है हेल्दी, तो मददगार हैं ये 5 फूड्स

किडनी हर किसी के शरीर का सबसे अभिन्न अंग होता है. हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट के लिए किडनी का हेल्दी रहना भी बेहद जरूरी है. हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में किडनी मदद करता है. अगर आप रोजमर्रा में अनहेल्दी चीजों का सेवन करते हैं, तो ये शरीर को ही नहीं किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है. यही कारण है कि किडनी को डैमेज से बचाने के लिए आप हेल्दी चीजों का सेवन करें.

अगर किडनी खराब हो जाती है तो शरीर में हार्ट से रिलेटेड बीमारियां भी होने लगती हैं, यही कारण है कि शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए किडनी का भी हेल्दी रखन बेहद आवश्यक है. एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर फूड्स किडनी को हेल्दी रखने में मददगार माने जाते हैं. तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताते हैं जो किडनी को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

किडनी को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. फिश (Fish)

फिश किडनी के लिए लाभदायक होती है. जी हां फिश का सेवन किडनी के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. फिश में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है. अगर आप फिश का सेवन डाइट में शामिल करते हैं तो किडनी की परेशानियों के हम दूर रह सकते हैं.

2- सेब (Apple)

सेब आमतौर हर किसी को खाना पसंद होता है. आपको बता दें कि सेब सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद फलों में से एक माना जाता है. सेब में पेक्टिन नामक फाइबर होता है, सेब के सेवन से किडनी को लाभ होता है.

3. लहसुन (Garlic)

लहसुन हर कोई नहीं खाना पसंद करता है,लेकिन बता दें कि किडनी में सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस की मात्रा कम होती है, जो कि हमारी किडनी को हेल्दी रखने में काफी मदद कर सकता हैं. अगर हम रोज लहसुन का सेवन करते हैं तो किडनी को हेल्दी आराम से रख सकते हैं.

4. शिमला मिर्च (Capsicum)

शिमला मिर्च एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है.शिमला मिर्च में विटामिन सी भी पाया जाता है. यही कारण है कि शिमला मिर्चा हमारी किडनी को हेल्दी रखने में मददगार हो सकता है.

5. बंद गोभी (Cabbage)

बंद गोभी की सब्जी को आमतौर पर सर्दियों के मौसम में खाया जाता है. बंद गोभी में फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, जो किडनी को ठीक रखने में मदद कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments