teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeFashionकील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन 4 तरीकों से...

कील-मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन 4 तरीकों से करें जोजोबा तेल का इस्तेमाल

मुंहासे (pimples) वाली त्वचा वाले लोग किसी भी तेल से मीलों दूर रहते हैं. आम धारणा ये है कि तेल मुंहासों को बढ़ा देते हैं. लेकिन कुछ प्राकृतिक तेल हैं जो मुंहासों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं. जोजोबा तेल उन प्रभावी प्राकृतिक तेलों में से एक है जिसका इस्तेमाल मुंहासों की समस्या को ठीक करने के लिए किया जा सकता है.

जोजोबा तेल (Jojoba Oil) त्वचा की विभिन्न समस्याओं का इलाज करने के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करता है. रूखी त्वचा से लेकर उम्र बढ़ने के संकेतों से लेकर मुंहासे तक ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. ये तेल लगभग सभी विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. इसमें विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई, कॉपर, जिंक, सेलेनियम, आयोडीन, क्रोमियम आदि शामिल हैं. जोजोबा तेल का इस्तेमाल मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह से कर सकते हैं.

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए इन 4 तरीकों से करें जोजोबा तेला का इस्तेमाल

जोजोबा तेल की मसाज

जोजोबा तेल की 4-6 बूंदें लें और अपने साफ चेहरे की त्वचा पर तब तक मालिश करें जब तक कि ये अवशोषित न हो जाए. इसे धोने की जरूरत नहीं है. बेहतर परिणाम के लिए जोजोबा तेल को रात भर मॉइस्चराइजर के रूप में इस्तेमाल करें. सोने से पहले अपने साफ चेहरे पर जोजोबा तेल की कुछ बूंदों की मालिश करें और अगली सुबह इसे धो लें. जोजोबा तेल को नियमित रूप से लगाने से मुंहासों की समस्या ठीक हो जाती है.

जोजोबा तेल और नींबू का रस

एक चम्मच ताजा नींबू का रस लें और इसमें 3-4 बूंद जोजोबा तेल मिलाएं. इसे मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ मिनटों के लिए अपनी उंगलियों से त्वचा की धीरे से मसाज करें. इस मिश्रण को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. धोने के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें और इसका इस्तेमाल आप सप्ताह में दो या तीन बार कर सकते हैं.

जोजोबा ऑयल और एलोवेरा

एक चम्मच एलोवेरा जेल में 3-4 बूंद जोजोबा तेल मिलाएं. एक साथ मिलाएं और परिणामी मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं. 20 से 30 मिनट तक इसे लगा रहने दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. प्राकृतिक रूप से मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

जोजोबा ऑयल और बेकिंग सोडा

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें. इसमें आवश्यक मात्रा में जोजोबा तेल मिलाएं. मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें और पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं. धीरे-धीरे दो मिनट तक मालिश करें और फिर इसे लगभग 5-8 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद ताजे और ठंडे पानी से धो लें. मुंहासों के इलाज के लिए सप्ताह में दो या तीन बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments