teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleकैसे निभाएं रिलेशनशिप जब पार्टनर हो जरूरत से ज्यादा इमोशनल

कैसे निभाएं रिलेशनशिप जब पार्टनर हो जरूरत से ज्यादा इमोशनल

रिलेशनशिप (Relationship) में जब गहराई हो तो लोग रिश्ते को दिल से निभाते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो रिश्ते में बहुत ज्यादा भावुक हो जाते हैं. इनके साथ जिंदगी बिताना कांटों पर चलने की तरह होता है. कब कौन सी बात उन्हें चुभ जाए पता ही नहीं चलता. खासतौर से मैरिड कपल (Married couple) में अगर कोई एक ऐसा हो तो दिक्कत और बढ़ जाती है. पति-पत्नी के बीच प्यार के साथ-साथ एक-दूसरे की भावनाओं को समझने और अपने साथी पर भरोसा बनाए रखने की भी जरूरत होती है. इमोशनल (Emotional) लोगों की डिमांड (Demand) रहती है कि उनका पार्टनर हर समय उनके आसपास ही घूमता रहे. ऐसे में सामने वाले को स्पेस (Space) नहीं मिलता है और कई बार संबंध टूटने के कगार पर भी पहुंच जाते हैं. अगर आपका पार्टनर जरूरत से ज्यादा इमोशनल है, तो आपको उनके साथ बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है.

पार्टनर की बात को अहमियत दें- अगर आपके पार्टनर बहुत भावुक हैं, तो ये जरूरी है कि आप उनकी कही सारी बातों को ध्यान से सुनें. इससे आपको पता चलेगा कि उनके मन में क्या चल रहा है. उनकी बातों को सुनकर आप यह निर्णय ले पाएंगे कि उनके साथ आपको कैसा व्यवहार करना है. जब भी आपके पास फुरसत हो, उनके साथ बैठकर बातचीत करें. बात करते समय इस बात का ध्यान रखें कि जब वो कुछ कहें, तो आप बीच में उन्हें ना टोकें.

सच जानने की कोशिश करें- अगर आप के पार्टनर हर समय भावुक बातें करते हैं और यह चाहते हैं कि आप हर समय उनके आसपास ही रहें, तो उनके पास बैठकर उनके इस बिहेवियर (Behavior) का कारण पूछें. अगर वे कोई ठीक जवाब न दे पाएं, तो आप उन्हें प्यार से समझाएं कि आप उनके साथ हर समय हैं. आपके दिए भरोसे से उनके मन में आपके साथ अपने रिश्ते को लेकर सुरक्षा का भाव आएगा और वो इमोशनल होना कम कर देंगे.

प्यार का एहसास कराएं- रिलेशनशिप में सुरक्षित महसूस कराने के लिए जरूरी है कि आप उन्हें अपने प्यार का एहसास कराएं. उनकी पसंद-नापसंद का ख्याल रखें. उन्हें समय-समय पर कोई गिफ्ट (Gift) दें या फिर उन्हें किसी ना किसी तरह से स्पेशल (Special) महसूस कराते रहें. इससे उन्हें एहसास होगा कि आपको उनकी परवाह है और आप उनकी भावनाओं का ख्याल रखते हैं. वो अपने मन की सारी बातें आपके साथ शेयर (Share) करने लगेंगे.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments