teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthकॉफी पीने के आदी हो चुके हैं तो इस लत से पीछे...

कॉफी पीने के आदी हो चुके हैं तो इस लत से पीछे छुड़वाने के लिए आप इन टिप्स को करे फॉलोl

अगर हमें किसी भी चीज की लत पड जाएं तो वह सेहत के लिए नुकसानदायी होता है। ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो गुड मॉर्निग एक कप कॉफी से करते हैं। इसी के साथ कुछ लोग दिमागी थकान को कम करने तथा सुस्ती दूर करने के लिए स्ट्रांग कॉफी पीते हैं लेकिन कभी कभार कॉफी का सेवन करना तो ठीक है लेकिन अगर आप इसके बिना कार्य नहीं कर पा रहे या फ्रैश नहीं फील कर रहे तो समझ लें कि आपको कॉफी यानि की कैफीन की लत लग चुकी है लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी की ये लत आपके सामने बहुत सारी परेशानियां ला सकती है। अधिक कॉफी पीने वाले लोगों के शरीर पर इसका असर भी अलग-अलग होता है।

ऐसे लोग नर्वसनेस, नींद ना आना, उत्तेजित या गुस्से में आना, हार्टबीट बढ़ना, ज्यादा यूरीन जैसे परेशानियों का शिकार हो सकते हैं। अगर आप भी कॉफी पीने के आदि हो चुके हैं तो इस लत से पीछे छुड़वाने के लिए आप इन टिप्स को फालों कीजिए।

वॉक और व्यायाम : अगर आपको लगता है कि आपका दिमाग कॉफी पीएं बिना नहीं चलता है तथा शरीर में एनर्जी खत्म हो रही हैं तो कॉफी पीने की बजाए थोड़ी देर जो काम कर रहे हैं उसे छोड़ दीजिए। 15-20 मिनट सैर कीजिए तथा बॉडी स्ट्रैचिंग व्यायाम कीजिए। सारा दिन एक जगह पर बैठकर काम करना भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। इसलिए काम से ब्रेक लेकर कुछ देर वॉक कीजिए। इससे बॉडी में दोबारा एनर्जी आएगी।

पानी : कॉफी की लत अगर आप छोड़ना चाहते हैं तो जितना हो सके खूब सारा पीना चाहिए। मन ना माने तो कॉफी की जगह गर्म पानी में मिंट या दालचीनी डालकर पी लीजिए। अधिक से अधिक पानी पिएं क्योंकि कॉफी आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट कर देती है। आप पानी में कोई नैचरल फ्लेवर भी मिक्स कर सकते

पजल गैम्स : कॉफी के लिए मन ललचाए तथा अगर उत्तेजना बढ़ रही हो पजल गेम में अपना ध्यान लगाना चाहिए। एक जगह पर दिमाग लगाने से भी हम थकान महसूस करते हैं। इसलिए पजल गेम दिमाग को दोबारा फ्रैश कर देगा।

संगीत सुनें : अपने मन को शांत कर काबू करने का सबसे अच्छा तरीका है कि संगीत का मजा लिया जाएं। इससे आप एकदम तरोताजा महसूस करते हैं।

ग्रीन टी पीएं : अगर आप दिन में चार कप कॉफी पीते हैं तो पहले एक कप कॉफी को एक कप ग्रीन टी में बदल दीजिए। धीरे-धीरे कॉफी की जगह ग्रीन टी का ही सेवन कीजिए। इससे आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments