teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesक्या आपको पता है कहां का Food है समोसा, जानें इसकी History

क्या आपको पता है कहां का Food है समोसा, जानें इसकी History

समोसा आज भारत की फेवरेट फूड में शामिल है. पिकनिक हो या दोस्तों के साथ मस्ती दिमाग में चाय के साथ समोसे (Samosa) का ही ख्याल आता है. या फिर घर में मेहमान आ रहे हैं, तो भी समोसे ऑल टाइम फेवरेट ही रहता है. भारत में लोगों को समोसा इतना ज्यादा पसंद है कि वे इसे भारतीय फूड ही समझते हैं. लेकिन आपको बता दें ये भारतीय नहीं बल्कि एक विदेशी डिश है. भारत में समोसा मैदे और आलू से बनता है.

कहा जाता है कि इसकी शुरुआत मध्य पूर्वी देशों में हुई. एक रिपोर्ट के मुताबिक समोसा मूल रूप से ईरान की डिश है. कई फारसी किताबों में समोसे का जिक्र ‘संबोसग’ से है, जिसका आकार भी समोसे जैसा ही तिकोना बताया गया है. कुछ इतिहासकारों के मुताबिक गजनवी के दरबार में लोगों की मेहमान नवाजी के लिए नमकीन पेस्ट्री खिलाई जाती थी और ये समोसा ही था. एक समय की बात है जब पुर्तगाली भारत आए तो उन्होंने यहां समोसे का चलन शुरू किया और ये आज भी जारी है.

पहले रोस्ट किया जाता था समोसा

भारत में मैदा में आलू भरकर उसे तलने के लिए कढ़ाई में डाला जाता है और यह तैयार होकर समोसा बनता है. लेकिन इतिहास में समोसे को तलने के बजाय सेंका या रोस्ट किया जाता था. ऐसा बताया जाता है कि दिल्ली के सुल्तानों या मुगलों को लंच या डिनर में समोसा खाना बहुत पसंद था. भारत में इसे स्नैक्स के तौर पर खाया जाता है.

इब्नबतूता और अमीर खुसरो ने किया है जिक्र

इब्नबतूता ने 14वीं शताब्दी में भारत में दस्तक दी थी और इस दौरान उन्होंने मोहम्मद बिन तुगलक से मुलाकात की. तुगलक की ओर से उन्हें शाही भोज के लिए न्योता दिया गया. इब्नबतूता ने अपनी किताब में जिक्र किया है कि उन्हें भोज में समोसा भी परोसा गया था. उनके मुताबिक समोसे में मीट, बादाम, पिस्ता और मसाले मिक्स किए गए थे.

भारत के इस राज्य में सबसे पहले आया समोसा!

ऐसा माना जाता है कि भारत में सबसे पहले समोसे की शुरुआत उत्तर प्रदेश में हुई. शाकाहारी होने के चलते राज्य में इसे लोगों ने काफी पसंद किया और ये पूरे देश में फेवरेट डिश की लिस्ट में शामिल हो गया. पुर्तगालियों ने इसे यहां भी मीट भरकर ही खाना शुरू करा था, लेकिन भारत में इसमें आलू भरकर खाना ही पसंद किया गया.

कई तरह के समोसे

भले ही ज्यादातर समोसे में मसालेदार आलू भरकर खाए जाते हो, लेकिन आज आपको समोसे की कई वैरायटी मिल जाएंगी. आप पनीर, चाउमिन, पास्ता, चिली पनीर, चीज़ व दूसरे कई तरह के समोसे खा सकते, क्योंकि समोस ऑल टाइम फेवरेट डिश जो है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments