teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthक्या आप जानते हैं सेब खाने का सही समय क्या है? अधिकतर...

क्या आप जानते हैं सेब खाने का सही समय क्या है? अधिकतर लोग करते हैं गलती

सेब (Apple) खाना अच्‍छी सेहत पाने का बढ़िया तरीका है. इसे खाने के ढेरों लाभ हैं. इसमें ढेर सारा फाइबर और कई पोषक तत्‍व होते हैं जो शरीर के कई अंगों को लाभ पहुंचाते हैं. लेकिन सेब खाने का पूरा लाभ तभी मिलता है जब इसे सही समय पर और सही तरीके से खाया जाए. सेब इम्‍युनिटी को मजबूत करता है और हमें कई बीमारियों से बचाता भी है.

ये हैं सेब खाने के फायदे 

– रोजाना एक सेब खाना शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को बढ़ने से रोकता है, जिससे दिल की बीमारियों से बचाव होता है. यदि कोलेस्‍ट्रॉल खतरनाक स्‍तर तक बढ़ने लगे तो सेब को उबालकर खाने से जल्‍दी और ज्‍यादा लाभ होता है.

– हर रोज एक सेव खाना गैस और कब्‍ज से राहत देता है. सेब का मुरब्‍बा भी इस स्थिति में बहुत लाभकारी है.

– सेब खाने से या सेब का जूस पीने से अस्‍थमा के अटैक में कमी आती है. सेब में मौजूद फ्लेवोनोइड्स फेंफड़ों को मजबूत बनाते हैं.

– सेब में ढेर सारा फाइबर और एंटीबैक्‍टीरियल गुण होते हैं जो दांतों को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं.

– जो लोग लीवर की समस्‍या से परेशान हों उन्‍हें रोजाना सेब खाने से बहुत लाभ होता है. साथ ही सेब का सेवन पेट की बीमारियों से बचाता है.

– सेब का सेवन शरीर के वजन को कंट्रोल करने में भी बहुत कारगर है. इसलिए वजन कम करने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो सेब को अपनी डायट में जरूर शामिल कर लें.

– सेब ब्‍लड शुगर को भी कंट्रोल करता है और शरीर को जरूरी ग्‍लूकोज भी देता है.

ये है सेब खाने का सही समय 

सेब खाना बहुत फायदेमंद है लेकिन इसका पूरा लाभ मिले इसके लिए जरूरी है कि इसे सही समय पर और सही तरीके से खाया जाए. वैसे तो सेब को सूर्यास्‍त के पहले कभी भी खा सकते हैं लेकिन इसे सुबह-सुबह खाना सबसे बेहतर होता है. नाश्‍ते में सेब खाना इसके फायदे को कई गुना बढ़ा देता है. वहीं रात में सेब खाने से पाचन में समस्‍या हो सकती है क्‍योंकि सेब में ढेर सारा फाइबर होता है, जो रात में सही तरीके से पच नहीं पाता है. साथ ही ध्‍यान रखें कि बहुत देर से काटकर रखा गया सेब न खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments