teensexonline.com
Sunday, September 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthक्या रोजाना सूप और सलाद खाने से घटता है मोटापा? जानिए

क्या रोजाना सूप और सलाद खाने से घटता है मोटापा? जानिए

हम वजन को कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं. वजन कम करने के लिए कैलोरी काउंट पर खास ध्यान देना चाहिए. इस दौरान हल्का और पौष्टिक भोजन करना चाहिए. वहीं कुछ लोग दिन में कम- कम लेकिन लगतार खाते हैं. विशेषज्ञों को कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए कम मात्रा में कुछ घंटों पर खाना सही रहता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. कई लोग वजन घटाने के लिए अक्सर कैलोरी से भरपूर भोजन के बजाय सूप और सालाद खाना पसंद करते हैं.

सूप और सलाद को अक्सर साइड डिश के रूप में जाना जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये खाने में हल्का होता है. इन दोनों चीजों में सब्जियों की भरपूर मात्रा होती है जो पेट के लिए हल्का होता है. इसके अलावा अनहेल्दी चीजों को खाने की क्रेविंग को भी कम होती है. वजन घटाने वालों के लिए सूप और सलाद अच्छा डाइट प्लान होता है जिसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है.

वजन घटाने के लिए होता है फायदेमंद

वजन घटाने वालों के लिए सूप और सलाद एक अच्छा हेल्दी ऑप्शन है. इन दोनों चीजों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जिनमें एंटी ऑक्सीडेंटस, प्रोटीन, विटामिन और कार्ब्स कम होता है. इसमें पोषक तत्वों और पानी की सही बैलेंस होता है जो वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा आपकी भूख को भी लंबे समय तक शांत रखता है और कैलोरी की मात्रा को भी नियंत्रित रखता है.

सूप और सलाद बैलेंस डाइट नहीं है

सूप और सलाद बैलेंस डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा है लेकिन पर्याप्त मात्रा में पोषक आहार नहीं होता है. सिर्फ सूप और सलाद पर निर्भर रहना सही नहीं है. ऐसा करने से पोषक तत्वों की कमी के वजह से बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है. भले ही आप वेजिटेरिएन हो या नॉन वेजिटेरिएन वजन घटाने के लिए बैलेंस डाइट लें. किसी एक तरह के पोषक तत्व पर निर्भर रहने से वजन नहीं घटता है और लंबे समय बाद स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है.

टॉपिंग करते समय सावधानी बरतें

आज कल सलाद और सूप में भी कई तरह की चीजों को मिलाया जाता है. ऐसा करने से स्वाद तो बढ़ता है लेकिन पोषक तत्व की कमी हो जाती है. सूप में कई तरह के सॉस, शहद, बटर, शुगर , ब्रेडस्टीक मिलाया जाता है. इन चीजों की बजाय सूप या सलाद में सही मात्रा में फ्रूट्स और वेजिटेबल्स मिलाएं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments