teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeNewsक्या होता है ग्रेस पीरियड? कार इंश्योरेंस लेते वक्त क्या होते हैं...

क्या होता है ग्रेस पीरियड? कार इंश्योरेंस लेते वक्त क्या होते हैं इसके बेनेफिट्स, यहां जानें पूरी डिटेल

Car Insurance Grace Period: जब आप कार इंश्योरेंस लेते हैं और अगर आपका प्लान एक्सपायर हो जाता है तो व्हीकल इंश्योरेंस सर्विस प्रोवाइडर आपको उस पॉलिसी को रिन्यू करने के लिए कुछ स्पेसिफिक टाइम पीरियड देती है जिसे ग्रेस पीरियड कहा जाता है. आप चाहे हैं तो इस पीरियड में अपने नो क्लेम बोनस का फायदा उठा सकते हैं, अगर जो आपको पिछले साल बिना किसी क्लेम के मिलता है. आइए डिटेल में जानते हैं कैसे काम करता है ग्रेस पीरियड और इससे मिलने वाले फायदे

अगर आपने पिछले साल मिलने वाले क्लेम का फायदा नहीं उठाया है तो आपको डिस्काउंट या प्रीमियम दिया जाता है. वो डिस्काउंट आपके तब लागू होता है जब आप अपनी पॉलिसी ग्रेस पीरियड में रिन्यू कराते हैं.

कैसे काम करता है ग्रेस पीरियड?

यहां तक कि जब आपके पास पॉलिसी को रिन्यू करने के लिए एडिशनल टाइम होता है, तो व्हीकल का बीमा कराना जरूरी हो जाता है क्योंकि कोई भी दुर्घटना या इमरजेंसी हालात होने की गारंटी जारी नहीं कर सकता है. इनमें दंगे, तुफान, चोरी और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं. जब आप हर समय कार का बीमा कराते हैं, तो आपको कार डैमेज होने या किसी और तरह के नुकसान पर कंपनी आपको फाइनेंशियल हेल्प करती है. इसके अलावा, अगर पॉलिसी की एक्सपायरी से पहले पॉलिसी का रिन्यू हो जाता है, तो बीमाकर्ता किसी को भी कार इंस्पेक्शन के लिए नहीं भेज पाएगा.

सीधे शब्दों में कहें तो कार इंश्योरेंस कंपनियां आमतौर पर तय तारीख से 15 से 30 दिन का ग्रेस पीरियड देती हैं. और यह पूरी तरह से बीमा कंपनी की पॉलिसी की टर्म्स और कंडीशन पर निर्भर करता है. आप इस छूट अवधि की एक्सपायरी पर पॉलिसी को रिन्यू करने में सक्षम होंगे. हालांकि, ऐसी स्थितियों में, आपको एडिशनल राशि का भुगतान करना होगा.

समय पर पॉलिसी के रिन्यू कराने के बेनेफिट्स

अगर आप अपनी पॉलिसी टो सही टाइम पीरियड में रिन्यू कराते हैं तो आपको इसमें कई सारे बेनेफिट्स दिए जाएंगे. आप नो क्लेम बोनस का इस्तेमाल कर सकते है. साथ ही आपकी इंश्योरेंस कंपनी प्रीमियम रेट पर प्लान ऑफर करेगी.  प्लान अवधि के दौरान एक्टिव रहेगा, लेकिन हो सकता है कि व्हीकल डैमेज के लिए कवर न हो. अगर आप ग्रेस पीरियड में क्लेम का फायदा नहीं उठाते है तो आपको NCB का बेनिफिट मिल सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments