teensexonline.com
Thursday, October 3, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthखाने के बाद अगर खाएंगे एक चम्मच सौंफ तो नहीं बनेगी गैस,...

खाने के बाद अगर खाएंगे एक चम्मच सौंफ तो नहीं बनेगी गैस, मिलेंगे कई गजब के बेनिफिट्स

खाने के बाद एक चम्मच सौंफ खाने के कई फायदे होते हैं। हालांकि हम खाने के बाद सौंफ अक्सर तब खाते हैं जब भी हम रेस्तरां या फिर ढाबे पर जाते हैं। सौंफ में पौटेशियम और सोडियम की भरपूर मात्रा होती है। पौटेशियम खून में सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करता है और इसके दुष्प्रभाव से बचाता है। इसके अलावा सौंफ में नाइट्रेट की भी भरपूर मात्रा होती है। भारत के कई इलाकों में लोग खाने के बाद सादा या चीनी में लिपटे सौंफ चबाते हैं। ऐसा माना जाता है कि सौंफ को चबाने से पाचन में मदद मिलती है और गैस से बचाव होता है।

कैसे करती है सौंफ काम

सूखे सौंफ का एक बड़ा चम्मच आपको लगभग 2 ग्राम फाइबर देता है। वहीं अगर कंपेयर किया जाए तो एक सेब में लगभग 3-4 ग्राम फाइबर होता है। आहार फाइबर की अनुशंसित दैनिक मात्रा 25-30 ग्राम तक है। पेट के फ्लू के मामलों में, फाइबर पानी के दस्त के इलाज में मदद करता है। खाने में फाइबर को शामिल करने से कब्ज, अन्य पाचन समस्याओं से राहत मिल सकती है जो गैस का कारण बन सकती हैं।

सौंफ खाने के अन्य फायदे

1) रोजाना खाने के सौंफ खाने से कॉलेस्ट्रोल काबू में रहता है। खाना खाने के बाद सौंफ खाने से लीवर और आंखों की रोशनी ठीक रहती है।

2) अगर आपके पीरियड्स टाइम पर नहीं आते हैं तो आप सौंफ खा सकते हैं। गुड़ के साथ सौंफ खाने से पीरियड्स टाइम पर आते हैं और इसी के साथ पेट दर्द भी कम होता है।

3) अगर चाय पीने के बाद आपको पेट हैवी लगता है और गैस बन जाती है तो आप अपनी चाय में भी सौंफ मिला सकते हैं।
4) सौंफ आंतों में मांसपेशियों को भी आराम दे सकती है, जो कब्ज को दूर करने में मदद कर सकती है। पेट और आंतों में सुखदायक मांसपेशियां कब्ज या एसिड रिफ्लक्स से होने वाली गैस से राहत दिलाने में मदद करती हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments