teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthखीरा खाने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना फायदा...

खीरा खाने से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल, वरना फायदा मिलने की बजाय होगा नुकसान

गर्मियों में खीरा सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर को डिहाईड्रेट नहीं होने देता . इसी के साथ ही इसे खाने से शरीर अंदर से ठंडा रहता है. साथ ही आपको एंटीऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं. इसमें विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं फायदों के साथ ही खीरा (Kheera Ke Nuksan) आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कैसे-

फायदेमंद के साथ नुकसानदायक भी है खीरा

खीरे में कैलोरी काफी लो होती है. बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो रात में खाना कम खाते हैं और इसकी जगह पर खीरा अधिक खाते हैं. ऐसे में कुछ न्यूट्रिशनिस्ट का मानना है कि रात में खीरा खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. अगर आप रात में खीरा ज्यादा खा लेते हैं तो नींद ना आने के साथ आपको डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम हो सकती है.

इन दिक्कतों का करना पड़ सकता है सामना

रात में अधिक मात्रा में खाना खाने से आपको पेट फूलने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. खीरा खाने से गैस और अपच की समस्या भी हो सकती है. अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो रात के समय खीरा ना खाएं.

खीरा खाने का सही तरीका

खीरे में पानी काफी मात्रा में होता है इसलिए खीरा खाने के तुरंत बाद ज्यादा पानी ना पिएं. खीरे के छिलके में ज्यादा पाया जाता है इसलिए खीरा अच्छी तरह धोकर, छीलकर और इसका टिप हटाकर ही खाएं.

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments