teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleTravelखूबसूरती का बेहतरीन नजारा देखने के लिए सोनमर्ग की इन 5 डेस्टिनेशन...

खूबसूरती का बेहतरीन नजारा देखने के लिए सोनमर्ग की इन 5 डेस्टिनेशन को करें विजिट

इन दिनों हर कोई घूमने के लिए जगहों के बारे में सर्च कर रहा है। जहां कुछ लोग नए साल पर घूमने के लिए जगह डिसाइड कर चुके हैं तो वहीं कुछ लोग हैं, जो अभी तक इस बात का फैसला नहीं कर सके हैं कि वह घूमने के लिए कहां जाएं। जम्मू और कश्मीर में ऐसे कई पर्यटक स्थल हैं, जो अपनी खूबसूरती, पहाड़ी, ट्रेकिंग, तीर्थ स्थलों और बेहतरीन नजारों के लिए जाने जाते हैं। सोनमर्ग भी जम्मू कश्मीर का फेवरेट पर्यटक स्थल है। ये जगह अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए खूब फेमस है। ऐसे में जानते हैं इस जगह पर घूमने के लिए बेस्ट प्लेस के बारे में।

बालतल

अमरनाथ मंदिर की ओर यात्रा करने वाले लोगग इस जगह से गुजरते हैं। ऐसे में इस जगह की खूबसूरती से वह लोग वाखिफ होंगे जो अमरनाथ यात्रा कर चुके हैं। जोजी-ला दर्रे के पास मौजूद इस जगह को सोनमर्ग के बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन में गिना जाता है। यहां हमेशा कैम्प लगे रहते हैं, जहां  सैलानिी रुकते हैं।

विशनसर झील 

सोनमर्ग को भी झीलों की नगरी कहा जाता है। समुद्र से लगभग 3710 मीटर की ऊंचाई पर बसा विशनसर झील अपने आकर्षित नजारों और प्रमुश पर्यटन स्थल के लिए जाना जाता है। यहां पर आप ट्रेकिंग या फिर घोड़े की सवारी के जरिए पहुंच सकते हैं। ये एक शांत और बेहतरीन स्पॉट है।

कृष्णासर

सोनमर्ग का सबसे पसंदीदा स्पॉट है कृष्णासागर। बेहतरीन प्राकृतिक सुंदरता और एडवेंचर के लिए यह जगह परफेक्ट है। अगर आप एडवेंचर स्पोर्ट करने में इंटरेस्ट रखते हैं तो आपको ये जगह पसंद आएगी। यहां आसपास में कई सारी झील है। ऐसे में यहां की खूबसूरत को देखना काफी ज्यादा रिलेक्सिंग साबित होगा।

गद्सर झील 

गद्सर झील को फूलों की घाटी के नाम से भी जाना जाता है। 5000 मीटर ऊंचाई पर है ये बेहद खूबसूरत झील, हिमालय के मनमोहक नजारे देखने हैं तो इस जगह को देख सकते हैं।

थजिवास ग्लेशियर 

इस जगह को कश्मीर का स्वर्ग माना जाता है। चारों ओर बर्फ से लिपटी ये जगह घुमक्कड़ों को काफी पसंद आती है। बर्फबारी के समय यहां ज्यादा से ज्यादा पर्यटक पहुंचते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments