Saturday, June 29, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesगर्मियों में मलाईदार कोकोनट आइसक्रीम का लें आनंद

गर्मियों में मलाईदार कोकोनट आइसक्रीम का लें आनंद

नारियल की गिनती स्वादिष्ट और हेल्दी फूड्स में होती है. नारियल का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है. नारियल से आप एक स्वादिष्ट आइसक्रीम भी बना सकते हैं. कोकोनट आइसक्रीम एक स्वादिष्ट डेजर्ट है. इसका आनंद आप गर्मी और मॉनसून में ले सकते हैं. ये एक आसानी से बनने वाली आइसक्रीम रेसिपी है. कोकोनट आइसक्रीम का स्वाद काफी मलाईदार होता है. ये नारियल के दूध, नारियल की मलाई, ताजी क्रीम, कॉर्न फ्लोर और चीनी से तैयार की जाती है. अगर आपके घर पर नारियल का दूध नहीं है तो आप फुल क्रीम दूध के साथ इस आइसक्रीम को तैयार कर सकते हैं. इस डेजर्ट को आप कई खास मौकों पर भी बना सकते हैं. आइए जानें इसे बनाने की रेसिपी.

नारियल आइसक्रीम की सामग्री

  • नारियल का दूध 4 कप
  • नारियल की मलाई 1 कप
  • चीनी 1 कप
  • मक्के का आटा 4 चम्मच
  • फ्रेश क्रीम 1 कप

स्टेप -1

इस स्वादिष्ट आइसक्रीम रेसिपी को बनाने के लिए नारियल की मलाई को चॉपिंग बोर्ड पर बारीक काट लें. एक बड़े कटोरे में कटी हुई नारियल की मलाई डालें और इसमें 1/2 कप ठंडा नारियल का दूध और मकई का आटा डालें. अच्छी तरह मिलाएं और बाउल को एक तरफ रख दें.

स्टेप – 2

अब एक गहरे तले की कड़ाही को मध्यम आंच पर रखें. बचा हुआ दूध पैन में डालें और उबाल आने दें. पैन में चीनी डालें और चीनी को पूरी तरह से घुलने तक चलाएं और मिश्रण को 5 मिनट तक उबालें. मिश्रण को लगातार चलाते रहें.

स्टेप -3

इसके बाद, नारियल का दूध और मक्के के आटे के मिश्रण को पैन में डालें और एक साथ मिलाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें. इसे ठंडा होने दें और ताजी क्रीम डालें.

स्टेप -4

एक एल्युमिनियम की डिश लेकर उसमें मिश्रण डालें. मिश्रण को एल्युमिनियम फॉयल शीट से ढक दें और डिश को फ्रिज में रख दें. मिश्रण को लगभग 6-7 घंटे के लिए जमने दें.

स्टेप – 5

अब, मिश्रण को ब्लेंडर जार में डालें और तब तक ब्लेंड करें जब तक ये स्मूद न हो जाए. मिश्रण को फिर से एल्युमिनियम के बर्तन में डालें और इसमें बारीक कटी हुई नारियल की मलाई मिला लें. इसे एल्युमिनियम फॉयल शीट से ढक दें और मिश्रण को जमने के लिए फ्रीज में रख दें. इसके बाद आइसक्रीम निकाल लें और आनंद लें.

नारियल की मलाई के स्वास्थ्य लाभ

गर्मियों में नारियल पानी आपको तरोताजा और ठंडा रखता है. कच्चे नारियल में पानी के अलावा एक मुलायम सफेद रंग की परत होती है. इसे मलाई कहा जाता है. बहुत से लोग नारियल के पानी के साथ इसकी मलाई का भी सेवन करते हैं. नारियल की मलाई पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें फाइबर, मैंगनीज, आयरन, जिंक, फास्फोरस और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments