teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesघर पर आसानी से बनाएं अंजीर की खीर, जानें इसकी रेसिपी

घर पर आसानी से बनाएं अंजीर की खीर, जानें इसकी रेसिपी

अंजीर (Anjeer) सूखे मेवे के रूप में भी जाना जाता है. ये एक सुपर पौष्टिक फूड है. इसे आमतौर पर रात भर भिगो कर फिर खाया जाता है. ये जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व प्रदान करता है. इसमें उच्च मात्रा में विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. अंजीर फाइबर से भी भरपूर है सूखे अंजीर प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं. ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं और हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं.

इस स्वादिष्ट अंजीर की खीर (Anjeer Kheer) को बनाने के लिए आपको बस थोड़े दूध, चावल, बादाम, अंजीर, चीनी, घी और केसर की जरूरत होगी. आप इस खीर को त्योहारों और विशेष अवसरों पर भी बना सकते हैं. ये खीर बनाने में बहुत ही आसान है और 30 मिनट से भी कम समय में बनकर तैयार हो जाती है. बच्चे हों या बड़े, ये रेसिपी सभी को जरूर पसंद आएगी. अगर आप हर त्योहार के लिए एक ही तरह के डेजर्ट खाकर ऊब चुके हैं, तो इस डेजर्ट को ट्राई कर सकते हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी.

अंजीर खीर की सामग्री

दूध – 1 लीटर
भीगे हुए, कटे हुए बादाम – 10
केसर के 4 धागे
चीनी – 5 बड़े चम्मच
घी – 1 बड़ा चम्मच
चावल – 4 बड़े चम्मच
सूखे अंजीर – 12 भीगे हुए

घर पर ऐसे बनाएं अंजीर की खीर

स्टेप – 1 सामग्री को भूनें

एक पैन में घी गरम करें. अब कटे हुए बादाम डालें और एक मिनट के लिए भूनें. अब धुले हुए चावल डालें और दो मिनट के लिए भूनें.

स्टेप – 2 दूध डालें

अब पैन में दूध डालें. केसर को भी 1-2 टेबल स्पून पानी में भिगोकर पैन में डाल दें. आंच मध्यम रखें और दूध में उबाल आने दें.

स्टेप – 3 अंजीर तैयार करें

अंजीर को मोटा-मोटा काट लें और कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें. अब पानी निथार लें और अंजीर को ब्लेंडर में डालें. 2-3 टेबल स्पून पानी डालकर पेस्ट बना लें.

स्टेप – 4 दूध में अंजीर का पेस्ट डालें

अब दूध में अंजीर का पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कोई गांठ न हो. मिश्रण को धीमी आंच पर 10 मिनट तक उबलने दें. अब चीनी डालें और अच्छी तरह मिलाएं. बीच बीच में चलाते रहें.

स्टेप – 5 गार्निश करके सर्व करें

अंजीर की खीर को कटे हुए मेवे या अंजीर से गार्निश करके परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments