teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleघर पर आसानी से बनाएं कम तेल में मिर्ची का स्वादिष्ट अचार,...

घर पर आसानी से बनाएं कम तेल में मिर्ची का स्वादिष्ट अचार, बोरिंग खाने को बनाएं टेस्टी

स्वादिष्ट खाना सबको पसंद है  लेकिन अगर आप रोज-रोज वहीं बोरिंग खाना खाकर ऊब जाते हैं तो घर की औरतें बोरिंग खाने को टेस्टी बनाने के लिए सभी के घर में अचार बनती हैं। लेकिन बहुत से लोगों को अचार कम पसंद आता हैं। क्योंकि इसमें तेल ज्यादा पड़ा होता है।

अगर आप अपने रोज के खाने में चटपटे और तीखे का तड़का लगाना चाहती हैं तो बनाएं फटाफट हरी मिर्च का अचार। इस ताजे-ताजे अचार को हर कोई पसंद करेंगा और आपके खाने के स्वाद को भी बढ़ाएंगे। आगे हम आपको बतयँगे की इसे बनाने की रेसिपी।

हरी मिर्च का अचार बनाने की सामग्री

200 ग्राम हरी मिर्च

2 चम्मच राई

डेढ़ चम्मच सौंफ
एक चम्मच मेथी दाना
तीन चौथाई कप दही
थोड़ा सा हल्दी पाउडर
आधा चम्मच शक्कर
एक चम्मच नींबू का रस
एक चम्मच तेल
नमक स्वादानुसार

 

बनाने की विधि –
हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए पहले एक चम्मच सरसों, एक चम्मच सौंफ, मेथी दाना को अच्छे से भून लें और मिक्सी में एकदम बारीक पीस लें। अब हरी मिर्च को धोकर सुखा कर कूंट लें।

 

एक पैन में तेल गर्म कर उसमें बचा हुआ सरसों और मेथी का दाना डालकर तड़का लगाएं। जब ये भुन जाए तो इसमें कुटी हुई हरी मिर्च डालें। ध्यान रहे हरी मिर्च को बहुत सारा महीन नहीं करना है। केवल उसको कूटकर टुकड़ों में बांटना है। पैन में इसे सॉफ्ट होने तक पकाएं। हल्दी पाउडर मिलाएं।

 

एक पैन में दही, नमक और चीनी डालकर मिक्स करें। पाउडर बनाए सारे मसाले को इसमें मिला दें और इसे तबतक पकाएं जबतक कि पानी सूख ना जाए। ठंडा होने पर नींबू का रस डालें। तैयार है आपका हरी मिर्च का अचार। इसे तीन हफ्ते तक बिना खराब हुए खाया जा सकता है।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments