teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesघर पर आसानी से बनाएं राजस्थानी मिर्ची वड़ा रेसिपी, जानिए कैसे?

घर पर आसानी से बनाएं राजस्थानी मिर्ची वड़ा रेसिपी, जानिए कैसे?

कुरकुरे पकौड़े, कचौरी और वड़े राजस्थानी डिशेज का बेहतरीन हिस्सा हैं. सदियों से, नाश्ते और शाम की चाय के लिए नाश्ते में शामिल होना उनकी रिच पाक विरासत का हिस्सा रहा है. ये आश्चर्यजनक रूप से स्वादिष्ट रेसिपी आपको कॉम्पलीकेटेड लग सकती है, लेकिन हकीकत में इसे घर पर बनाना बहुत आसान है.

तो, इस ऑथेंटिक डिलाईट का स्वाद लेने के लिए इतना ट्रैवल क्यों करें, जब आप इसे घर पर बिना ज्यादा मेहनत किए आसानी से बना सकते हैं. जैसा कि नाम से पता चलता है, राजस्थानी मिर्ची वड़ा एक ट्रैडिशनल डिश है, जिसे हरी मिर्च का इस्तेमाल करके बनाया जाता है, जिसे मसालेदार भरावन से भरकर बेसन के घोल में डुबोया जाता है और परफेक्शन के लिए तला जाता है. तो, बिना समय बर्बाद किए बस इन आसान स्टेप्स के जरिए हमें फॉलो करें और राजस्थानी स्वादों की अच्छाई का आनंद लें.

राजस्थानी मिर्ची वड़ा की सामग्री

4 सर्विंग्स

8 हरी मिर्च
1 1/2 कप बेसन
आवश्यकता अनुसार नमक
3 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
2 प्याज
आवश्यकता अनुसार रिफाइंड तेल
2 चुटकी पिसी हुई हल्दी
2 उबले आलू
1 मुट्ठी हरा धनिया
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

कैसे बनाएं राजस्थानी मिर्ची वड़ा?

स्टेप 1- सब्जियों को धोकर आलू उबाल लें

इस आसान रेसिपी को शुरू करने के लिए, बस सब्जियों को धो लें, आलू और प्याज को छील लें. फिर एक बर्तन लें, उसमें थोड़ा पानी डालें और आलू को उबाल लें. उबालने के बाद पानी निथार कर अच्छे से मैश कर लें. इसी बीच प्याज, हरा धनिया काट लें और मैश किए हुए आलू में 2 छोटे चम्मच लाल मिर्च, जीरा पाउडर, एक चुटकी हल्दी और स्वादानुसार नमक मिला लें. आपकी स्टफिंग बनकर तैयार है, जरूरत पड़ने तक इसे एक तरफ रख दें.

स्टेप 2- मिर्च को काट लें और स्टफिंग डालें

इसके बाद, एक चाकू लें और हरी मिर्च के बीच से चीरा लगाएं और मिर्च के बीज निकाल दें. फिर भरावन में स्टफिंग भर दें और बाकी मिर्चों के साथ भी यही प्रोसेस दोहराएं.

स्टेप 3- बैटर बना लें

एक बड़ा कटोरा लें, उसमें बेसन के साथ एक चम्मच मिर्च, नमक, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच तेल और थोड़ा पानी डालें. इन्हें एक साथ मिलाकर एक बिना गांठ वाला घोल बना लें. सुनिश्चित करें कि बैटर बहुत पतला या गाढ़ा न हो.

स्टेप 4- डीप फ्राई करें और आनंद लें

भरवां मिर्च को बैटर में पूरी तरह से ढकने तक डुबोएं. इस बीच, मध्यम आंच पर एक कढ़ाई गर्म करें और थोड़ा तेल डालें. तेल गर्म होने पर, धीरे-धीरे घोल में डूबी हुई मिर्च को तेल में डालें और उन्हें सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें. चटनी या सॉस के साथ गर्मा-गर्म परोसें और गर्मा गर्म मसाला चाय के साथ इसका मजा लें.

टिप्स

ध्यान रहे कि मसाला ज्यादा न लगे, नहीं तो मसाला तलते समय फट सकता है.

इसी तरह आप दाल की स्टफिंग भी बना सकते हैं.

बैटर को क्रिस्पी बनाने के लिए थोड़ा सूजी या चावल का आटा डालें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments