teensexonline.com
Saturday, July 6, 2024
No menu items!
HomeLifestyleघर पर आसानी से हल्कोवा पकाने की विधि, जानिए इसकी रेसिपी

घर पर आसानी से हल्कोवा पकाने की विधि, जानिए इसकी रेसिपी

क्या आपको याद है कि अपनी जेब से कुछ पैसे बचाने के लिए, खास तौर से हल्कोवा खरीदने के लिए, जिसकी कीमत शायद 25-50 पैसे पहले के दिनों में हुआ करती थी. इस आनंद का स्वाद लेने का विचार बहुत सारी पुरानी यादों को वापस लाता है.

अगर आप एक बार फिर इस स्वादिष्ट डिश का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो आपको इस रेसिपी को घर पर आजमाना होगा. घर पर हल्कोवा बनाकर बचपन की मीठी यादों को फिर से ताजा करें. इस मिठाई को बनाने के लिए, आपको केवल तीन सामग्री चाहिए- चीनी, घी और मैदा.

बर्फी में भले ही फैंसी सामग्री न हो लेकिन हमारे बचपन या किशोरावस्था के दिनों से इसका संबंध इसे इतना खास बनाता है. तो घर पर हल्कोवा बनाकर इस स्वादिष्ट बर्फी का स्वाद चखें. इस रेसिपी को घर पर ट्राई करें, इसे रेट करें और हमें बताएं कि ये कैसी बनी?

हल्कोवा बनाने की सामग्री

10 सर्विंग्स

1/2 कप घी
1/2 कप पिसी चीनी
1 कप मैदा

हल्कोवा कैसे बनाते हैं?

स्टेप 1- घी और मैदा को मिला लें

एक पैन को मीडियम आंच पर रखें. इसमें घी डालें. एक बार पिघलने दें. अब इसमें मैदा डाल कर मिला दीजिये. दोनों को मिलाने के लिए अच्छी तरह से मिलाएं. मिक्सचर को मीडियम आंच पर 10-12 मिनट तक भूनने के लिए मिलाते रहें. एक बार जब ये चिकना घोल बन जाए तो गैस को बंद कर दें.

स्टेप 2- चीनी जोड़ें

बैटर को एक बड़े प्याले में निकालिये और ठंडा होने दीजिये. अब इसमें पिसी चीनी डालकर अच्छी तरह मिला कर गाढ़ा मिक्सचर तैयार कर लें.

स्टेप 3- फ्रीज

अब एक बेकिंग टिन को पार्चमेंट पेपर से लाइन करें. मिक्सचर को टिन में डालें और अच्छी तरह फैला लें. ये तय करें कि मिक्सचर फैलने के बाद थोड़ा मोटा हो क्योंकि हमें इसे बाद में बर्फी में काटने की जरूरत है. उन्हें 30 मिनट के लिए फ्रीज करें.

स्टेप 4- क्यूब्स में काटें और परोसें

पूरी तरह से सेट हो जाने के बाद इन्हें टुकड़ों में काट लें और फिर परोसें और इसका भरपूर आनंद लें.

इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप इस हल्कोवा रेसिपी को घर पर बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं और अपने दोस्तों और परिवार के लोगों को शाम की एक बेहतरीन ट्रीट दे सकते हैं. हम ये कह सकते हैं कि हल्कोवा को खाने के बाद लोग इसके स्वाद की तारीफ करते नहीं थकेंगे.

टिप्स

मिठाई में और स्वाद जोड़ने के लिए आप अपनी पसंद के सूखे मेवे मिला सकते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments