teensexonline.com
Saturday, October 5, 2024
No menu items!
HomeFashionघर पर इस तरह से बनाएं रोज़ वॉटर और रोज़ ऑयल, निखरेगी...

घर पर इस तरह से बनाएं रोज़ वॉटर और रोज़ ऑयल, निखरेगी खूबसूरती

कोरोना के दौर में लॉक-डाउन की वजह से (In corona due to lockdown) अगर आपको अपनी स्किन और बालों को संवारने के लिए (For Skin and hair grooming) कोई और ज़रूरी ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं मिल रहा है तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है. आप घर पर रहकर कम खर्च में रोज़ वॉटर और रोज़ ऑयल तैयार कर सकते हैं. गुलाब जल जहां आपकी खूबसूरती को निखारने में मदद करेगा तो वहीं गुलाब का तेल आपके बालों की सुंदरता को संवारने का काम करेगा. आइये जानते हैं कि घर में गुलाब जल और गुलाब का तेल (Rose water and rose oil) किस तरह से तैयार किया जा सकता है.

घर पर ऐसे बनायें गुलाब जल

सबसे पहले आप दस-पंद्रह गुलाब के फूल लें और इनको साफ़ पानी से धो लें. इन फूलों को किसी कॉटन के कपड़े पर रख कर पानी सुखा लें. वैसे तो आप गुलाब के किसी भी रंग के फूल ले सकते हैं लेकिन लाल देसी गुलाब का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा. क्योंकि इसमें ख़ुश्बू काफी होती है. अब फूलों के डंठल से पंखुड़ियों को अलग कर लें. फिर एक बर्तन में एक गिलास पानी डालकर, गैस पर लो फ्लेम पर उबलने रख दें. जब पानी हल्का गर्म हो जाये तो इस पानी में गुलाब की पंखुड़ियों को डाल दें. इसको कुछ देर तक उबलने दें. जब गुलाब की पंखुड़ियों का रंग उतरने लगे और पानी आधा रह जाये तो गैस को बंद कर दें. गुलाब जल यानी रोज़ वाटर तैयार है. इसको ठंडा होने दें और किसी बॉटल में भर कर रख दें.

गुलाब का तेल ऐसे करें तैयार

दस-पंद्रह देसी लाल गुलाब लें और इनको साफ़ पानी से धो लें. इन फूलों को किसी कॉटन के कपड़े पर रख कर पानी सुखा लें. इसके बाद फूल के डंठल से पंखुड़ियों को अलग कर लें. अब एक बोतल में ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल भर लें. इस बोतल में फूलों की पंखुड़ियों को डाल कर एक घंटे तक ऐसे ही रख दें. इसके बाद एक बड़े बर्तन में पानी गर्म करें. पानी इतना होना चाहिए जिसमें बॉटल को अच्छी तरह से रखा जा सके. जब पानी गर्म हो जाये तो गैस को बंद कर दें और इस पानी में तेल और फूल वाली बोतल को रख दें. इसको रात भर के लिए ऐसे ही रखा रहने दें. सुबह तेल को छानकर पंखुड़ियों से अलग कर लें और तेल को किसी साफ़ और सूखी बॉटल में भरकर रख लें. गुलाब का तेल यानी रोज़ ऑयल तैयार है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments