teensexonline.com
Tuesday, October 1, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesघर पर झटपट बनाएं दक्षिण भारतीय रवा इडली, जानें इसकी रेसिपी

घर पर झटपट बनाएं दक्षिण भारतीय रवा इडली, जानें इसकी रेसिपी

रवा इडली (Rava Idli)  रवा और दही से बनाई जाने वाली एक मशहूर दक्षिण भारतीय रेसिपी है. ये नाश्ता पचने में आसान है और पोषक तत्वों से भरपूर है. इस व्यंजन को आप पारंपरिक तरीके से तैयार कर सकते हैं. इस रेसिपी को दक्षिणी मसालों और रवा से बनाया जाता है. ये काफी आसानी से बन जाता है. वहीं अगर घर पर अचानक मेहमान आ जाएं तो आप इस रेसिपी को बना सकते हैं और परोस सकते हैं.

इसके अलावा आप इसे किसी खास हाउस पार्टी के लिए स्टार्टर स्नैक के रूप में किसी भी मसाले या नारियल की चटनी के साथ परोस सकते हैं. आप इस रेसिपी में अपनी पसंद की सामग्री भी शामिल कर सकते हैं. अगर आप पनीर के शौकीन हैं तो आप इसमें कसा हुआ पनीर शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसमें अजवाइन डाल सकते हैं और इस रेसिपी में कुछ नया जोड़ सकते हैं.

गर्मागर्म चाय या फिल्टर कॉफी के साथ रवा इडली (Idli) का स्वाद सबसे अच्छा होता है. आप इसे सांभर के साथ परोस सकते हैं. इसे सब्जियों, दाल और मसालों का मिश्रण से बनाया जाता है. ये बहुत ही पौष्टिक भी होता है. ये रेसिपी न केवल आपके परिवार को बल्कि आपके मेहमानों को भी बहुत पसंद आएगी. आप इसे लंच या रोड ट्रिप के लिए भी पैक कर सकते हैं. इसे कभी भी और कहीं भी ले जाया जा सकता है. इस रेसिपी को आप नारियल की चटनी, सांभर और बासुंदी के साथ भी पेयर कर सकते हैं. आइए जानें इसकी रेसिपी.

झटपट बनाएं दक्षिण भारतीय रवा इडली

रवा इडली की सामग्री

सूजी – 1 कप
राई – 1/4 छोटा चम्मच
चना दाल – 1 छोटा चम्मच
काजू – 10
बारीक कटी हरी मिर्च – 5
दही – 1/2 कप
करी पत्ते – 6 पत्ते
उड़द दाल – 1 छोटा चम्मच
नमक – 1 चुटकी

रवा इडली बनाने की विधि

स्टेप – 1 दाल के साथ मसाले भून लें

एक पैन लें और इसे मध्यम आंच पर थोड़े से तेल के साथ गर्म करें. एक मिनट के लिए राई, करी पत्ता, दाल, काजू और हरी मिर्च को भूनें. फिर, रवा डालें और हल्का सुनहरा होने तक भूनें. पैन को आंच से हटाकर ठंडा होने दें.

स्टेप – 2 इडली का घोल तैयार करें और इडली को भाप में पका लें

अब दही और नमक डालें. अच्छी तरह मिला लें और 20 से 30 मिनट के लिए अलग रख दें. फिर थोड़ा पानी डालें और फिर से मिलाएं. एक इडली प्लेट को चिकना कर लें और इसमें छोटे चम्मच घोल डालें.

स्टेप -3  कुछ देर तक भाप में पकाएं

पक जाने तक या लगभग 6-8 मिनट तक भाप में पकाएं. नारियल की चटनी और सांभर के साथ गरमागरम परोसें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments