teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesघर पर बनाएं कद्दू की ये खट्टी-मीठी सब्जी, पूड़ी के साथ आएगा...

घर पर बनाएं कद्दू की ये खट्टी-मीठी सब्जी, पूड़ी के साथ आएगा भंडारे वाला स्वाद

कद्दू की सब्जी भले ही कुछ लोगों को न पसंद हो लेकिन भंडारे वाले कद्दू में अलग ही सोंधापन होता है। ये सब्जी पूड़े के साथ या छोले-चावल के संग लाजवाब लगती है। इस कद्दू में खासियत होती है कि ये खट्टा-मीठा होता है। इसमें मिठास के लिए अलग से चीनी भी डाली जाती है। अगर आप ये सब्जी घर पर बनाना चाहते हैं तो यहां बताई गई रेसिपी ट्राई कर सकते हैं।

पहले भूनें खड़े मसाले

कद्दू की सब्जी बनाने के लिए कद्दू को चौकोर पीस में काट लें। अगर कद्दू का छिल्का सॉफ्ट है तो इसे छीलने की जरूरत नहीं। इसे छिलके के साथ बना लें। वैसे यह आपकी पसंद पर भी निर्भर करता है कि आप इसे छिलके के साथ बनाना चाहते हैं या नहीं। अब कद्दू को चौकोर टुकड़ों में काट लें। कढ़ाई में तेल गरम करें। इसमें सबसे पहले साबुत मेथी, हींग, लाल मिर्च, तेज पत्ता और जीरा डालें साथ में कटी हरी मिर्च डाल दें।

पुदीना या मेथी बढ़ाएंगे स्वाद

जब मसाले थोड़े भुन जाएं तो इसमें हल्दी, धनिया पाउडर, काला नमक, सफेद नमक, कटा हुआ अदरक डालें। इन सबको अच्छी तरह भून लें। मसाला तेल छोड़ने लगे तो इसमें कद्दू डालें। अब कद्दू को मसाले के साथ भूनें इसके बाद ढंक दें। अब गैस मीडियम कर दें और बीच-बीच में चलाते रहें। जब कद्दू पकने लगे तो इसमें जितना नमक डाला था उतनी चीनी डाल दें साथ में गरम मसाला भी ऐड करें। अब कद्दू में धनिया, थोड़ा सा पुदीना या कसूरी मेथी डाल दें। जब कद्दू पक जाए तो इसमें नींबू डालें (अगर नींबू नहीं डाल रहे तो इसमें पिसी खटाई भी डाल सकते हैं। कद्दू की सब्जी में चीनी की मात्रा आप अपनी पसंद के हिसाब से ही रखें। यह सब्जी पूड़ी के साथ लाजवाब लगती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments