teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesघर पर बाकलावा बनाना चाहते हैं? इस मिठाई को सिर्फ 4 स्टेप्स...

घर पर बाकलावा बनाना चाहते हैं? इस मिठाई को सिर्फ 4 स्टेप्स में बनाने के लिए इस नुस्खे को फॉलो करें

मिठाईयों को लेकर लोगों में कितना क्रेज रहता है ये बात किसी से भी छिपी नहीं है. आज पूरी दुनिया में मिठाईयों ने अपनी छाप लोगों पर छोड़ी है. कोई भी आयोजन आज बिना मिठाई के पूरा नहीं होता. आज हम आपको एक बेहतरीन मिठाई के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी रेसिपी पढ़कर ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा.

ऐसी कई मिठाइयां हैं जिनका स्वाद बिल्कुल लाजवाब होता है लेकिन बनाना बहुत मुश्किल होता है. ऐसी ही एक मिठाई है बाकलावा. बाकलावा एक मिठाई है जो मिडिल ईस्टर्न और मेडिटेर्रानीन रीजन से आती है. मूल देश के आधार पर इस डिश में बहुत ज्यादा विविधताएं होती हैं.

बाकलावा मूल रूप से एक लेयर्ड पेस्ट्री मिठाई है जो शहद, फिलो पेस्ट्री और कटे हुए मेवों से बनाई जाती है. स्वाद के कुछ रूपों में लौंग, इलायची, गुलाब जल, दालचीनी, आदि जैसी सामग्री शामिल हो सकती है. इसलिए अगर आप इस स्वादिष्ट मिठाई को घर पर बनाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई क्विक और आसान रेसिपी का पालन करें.

स्टेप 1

250 ग्राम अखरोट और 250 ग्राम पिस्ता लें और उन्हें मोटा-मोटा काट लें या फूड प्रोसेसर में डाल दें. इसमें एक चौथाई कप चीनी और 1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं. इन्हें साथ में अच्छी तरह से मिलाएं.

स्टेप 2

एक सॉस पैन में मक्खन की दो स्टिक गर्म करके पिघलाएं. सावधान रहें कि इसे जलाएं नहीं. इसके बाद, जमे हुए फाइलो शीट का 1 पैकेज लें, उन्हें पिघलाएं और फिर उन्हें अपने किचन काउंटर पर अनरोल करें. फाइलो को एक नम चाय के तौलिये से ढक दें. अब, एक बेकिंग पैन के तल पर थोड़ा मक्खन लगाएं और पैन में फाइलो के आटे की एक शीट रखें.

स्टेप 3

अब इस परत को ब्रश से मक्खन लगाएं और फिर इसके ऊपर फाइलो के आटे की दूसरी परत लगाएं. ऐसा तब तक करें जब तक आपको फाइलो के आटे की 6-7 परतें न मिल जाएं. मेवे का मिक्सचर लें और उसमें से कुछ को फाइलो के आटे पर छिड़कें और फिर उसके ऊपर फाइलो की एक और परत रखें. अब फाइलो की 4 और परतें लगाएं और हर परत को मक्खन से ब्रश करना सुनिश्चित करें.

स्टेप 4

बचे हुए मेवे के मिक्सचर को फाइलो पर छिड़कें और इसके बाद फाइलो के आटे की 5-6 और परतें डालें. बाकलावा को तिरछे तरीके से छोटे टुकड़ों में काट लें और बेकिंग पैन को ओवन में रख दें. 180 डिग्री सेल्सियस पर 45 मिनट तक बेक करें. चाशनी तैयार करने के लिए, बस एक पैन में तीन चौथाई कप चीनी, पानी और शहद मिलाएं और 8-10 मिनट तक उबालें. इस चाशनी को बाकलावा पर डालें और ऊपर से कटे हुए पिस्ते डालें. अब इसे सर्व करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments