teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthचाय के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

चाय के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप

हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं. इसके बिना दिन की शुरुआत अधूरी मानी जाती है. चाय एक ऐसी चीज है जो लोगों को एक- दूसरे से जोड़ने का काम करती हैं. एक अच्छी कड़क चाय हर किसी को पसंद होती है. एक प्याली चाय पूरे दिन की थकान को मिटाने का काम करती है. चाय पीने में स्वादिष्ट होने के साथ- साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. रोजाना चाय पीने वाले भी इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे. आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में.

टी एसोसिएशन ऑफ अमेरिका, संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एंव कृषि संगठन के अनुसार चाय, पानी के बाद दूसरा सबसे अधिक सेवन किया जाने वाला ड्रिंक है. अध्ययनों के अनुसार, चाय एक हेल्दी ड्रिंक है क्योंकि ये कार्डियोवेसकुलर डिसीज के खतरे को कम करता है. टाइप – 2 डायबिटीज, कुछ प्रकार के कैंसर और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है.

कितनी मात्रा में चाय पिएं

विशेषज्ञों के मुताबिक एक व्यक्ति के लिए 2 से 3 कप चाय पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा खाली पेट चाय पीना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है. एफडीए (FDA) के अनुसार, ब्लैक और ग्रीन टी हृदय के लिए फायदेमंद है. इसमें प्राकृतिक रूप से प्लांट के कंपाउड होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है. जो लोग नियमित रूप से चाय पीते हैं उन्हें हृदय से जुड़ी बीमारियां कम होती है.

कम कैलोरी ड्रिंक

जब हम चाय की कैफीन सामग्री की बात करते हैं तो अक्सर ये बताना भूल जाते हैं कि इसमें बहुत कम कैलोरी होती है और चीनी की मात्रा शून्य के बराबर होती है. स्टडी के अनुसार ब्लैक टी में शुगर की मात्रा जीरो होती है और दूध में 3 कैलोरी होता है. रेगुलर दूध वाली चाय में 37 कैलोरी होती है.

चाय पीने का सही समय

ज्यादातर लोग बेड टी पीते हैं लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक चाय पीने का सही समय नाश्ता करने के बाद का आता है. इससे आपको एनर्जी मिलती हैं. स्टडी के अनुसार सुबह के नाश्ते के 20 मिनट बाद चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है.

पानी की तरह हाइड्रेट करता है

चाय के बारे में एक और दिलचस्प बात है कि 99 प्रतिशत से अधिक पानी होता है. इसलिए इसे डिहाइड्रेटिंग ड्रिंक नहीं खा जा सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments