teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleचाय के शौकीन इस तरह पीएंगे चाय, तो स्किन के लिए वरदान...

चाय के शौकीन इस तरह पीएंगे चाय, तो स्किन के लिए वरदान साबित हो सकती है…

चाय के शौकीन लोगों के लिए चाय कोई मामूली चीज नहीं, बल्कि एक टॉनिक की तरह है जिसे पीने के बाद ही सुबह-सुबह उनकी आंख खुलती है. ​इसी के सहारे उनके शरीर में ब्रेकफास्ट पहुंचता है और थकान होने पर चाय ही उन्हें एनर्जी देने का काम करती है. यहां तक कि चाय के जरिए ही तमाम लोगों से दोस्ती हो जाती है. हालांकि ज्यादातर विशेषज्ञ ज्यादा चाय पीने की आदत को सेहत के लिए अच्छा नहीं मानते. इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स के बारे में तमाम जगहों पर बताया जाता है.

लेकिन आज हम आपको चाय के नुकसान नहीं, बल्कि फायदों के बारे में बताएंगे. मगर, इन फायदों को लेने के लिए आपको अपने चाय में थोड़ा सा बदलाव करना पड़ेगा क्यों हम यहां पारंपरिक दूध वाली चाय की नहीं, बल्कि ब्लैक टी की बात कर रहे हैं. पारंपरिक चाय ज्यादा पीने से आपकी स्किन डल होने लगती हैं, लेकिन ब्लैक टी आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. ब्लैक टी एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल, एंटी एक्ने, एंटी बैक्टीरियल और कैटेचिन नामक तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होती है. ये आपकी स्किन पर उम्र का प्रभाव नहीं पड़ने देती और तमाम समस्याओं से बचाती है. जानिए इसके फायदों के बारे में.

एंटी एजिंग

ब्लैक टी को पीने से आपकी स्किन पर उम्र का असर आसानी से नजर नहीं आता. इसमें मौजूद एंटी एजिंग और एंटी रिंकल्स गुण आपकी स्किन में टाइटनेस को बनाकर रखते हैं और स्किन को शाइनी बनाते हैं. इसके कारण आप लंबे समय तक जवां नजर आते हैं.

सूजन

अगर आपकी स्किन में अक्सर सूजन नजर आती है, तो भी आपके लिए ब्लैक टी का सेवन काफी लाभकारी है. ब्लैक टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण स्किन की सूजन कम होती है.

दाग-धब्बे

स्किन पर दाग धब्बे नजर आते हैं तो ब्लैक टी पीने से आपकी ये समस्या भी दूर हो सकती है. ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनोल स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार माना जाता है.

संक्रमण

स्किन पर होने वाले संक्रमण को भी ब्लैक टी नियंत्रित करती है. ब्लैक टी में कैटेचिन नामक तत्व मौजूद होता है, जो एंटी बैक्टीरियल माना जाता है. ऐसे में ब्लैक टी स्किन का संक्रमण दूर करने में मददगार है.

ऐसे बनाएं ब्लैक टी

ब्लैक टी बनाने के लिए दो कप पानी को एक पैन में मीडियम फ्लेम पर कम से कम तीन मिनट तक उबालें. इसके बाद आंच बंद कर दें और इसमें चाय की पत्ती डालकर ढक्कन से ढक दें. करीब दो मिनट बाद इसे छानकर पीएं. आप चाहें तो इस चाय में नींबू और शहद भी डाल सकते हैं. सर्दियों में इसमें अदरक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन चीनी मिक्स न करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments