teensexonline.com
Monday, October 7, 2024
No menu items!
HomeLifestyleRecipesचाय के स्वाद को डबल करने के लिए बनाएं गाजर-पत्तागोभी वड़ा

चाय के स्वाद को डबल करने के लिए बनाएं गाजर-पत्तागोभी वड़ा

गाजर और पत्तागोभी दोनों ही हेल्थ के लिए काफी अच्छी मानी जाती हैं। आप हर मौसम में पत्तागोभी खा सकते हैं। यह हर सीजन में मिलती है। पत्तागोभी का इस्तेमाल ज्यादातर चाइनीज डिशेज में किया जाता है। वहीं, सीजनल लाल गाजर सर्दियों में मिलती है जबकि ऑरेंज कलर वाली गाजर हर मौसम में ले सकते हैं लेकिन सेहत के लिहाज से देखें, तो लाल गाजर ज्यादा फायदेमंद होती हैं। ऐसे में आपको दोनों ही डिशेज सर्दियों में जरूर खानी चाहिए। आज हम आपको गाजर और पत्तागोभी की स्पेशल डिश बनाना बता रहे हैं।

गाजर के पोषक तत्व 
गाजर में कैलोरीज, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर और प्रोटीन होता है. गाजर में विटामिन A, K, C, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं।

पत्तागोभी के पोषक तत्व 
पत्तागोभी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, आयरन, सल्फर और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

गाजर पत्तागोभी वड़ा की सामग्री
1 कप उड़द की दाल
1 छोटा गाजर, कद्दूकस
1 कप पत्ता गोभी कद्दूकस
2 हरी मिर्च, टुकड़ों में कटा हुआ
स्वादानुसार नमक
स्वादानुसार काली मिर्च पाउडर

गाजर पत्तागोभी वड़ा बनाने की वि​धि
उड़द की दाल को 4 घंटे के लिए भिगो दें, पीस कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। बाकी सामग्री डालकर हल्का आटा गूंथ लें। आटे को छोटी छोटी लोइयां बांट लें। हाथों से बॉल्स को चपटा करें और उंगली से बीच में एक छोटा सा छेद कर लें। वड़ों को डीप फ्राई करें और गरमागरम परोसें।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments