teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleजब काट ले भारत का ये खतरनाक सांप तो कुछ सेकेंड में...

जब काट ले भारत का ये खतरनाक सांप तो कुछ सेकेंड में ही ब्लड क्लॉट के साथ हो जाती है किडनी फेल और.

सांप एक ऐसा जानवर है, जिसके नाम से ही डर लगता है. कहा जाता है कि हर सांप जहरीला नहीं होता है, लेकिन कई सांप ऐसे होते हैं, जो काफी जहरीला होते हैं. कई जहरीले सांप तो ऐसे होते हैं, अगर वो काट लें और सही समय में इलाज ना मिले तो कुछ ही देर में व्यक्ति की जान जा सकती है. ऐसा ही एक सांप है रसैल वाइपर, जो काफी खतरनाक सांप माना जाता है. इस सांप को एशिया का सबसे खतरनाक सांपों में से एक माना जाता है और कहा जाता है कि यह काफी जहरीला होता है.

रसैल वाइपर को दुनिया के खतरनाकों सांपों में गिना जाता है और यह भारत में भी पाया जाता है. भारत में पाए जाने वाले सांपों में काफी खतरनाक है. इस सांप का जहर इतना खतरनाक होता है कि अगर किसी इंसान को काट ले तो कुछ देर में ही उस व्यक्ति के खून में क्लॉट बनने शुरू हो जाते हैं और मल्टीपल ऑर्गन फेल हो जाते हैं. ऐसे में जानते हैं इस खास सांप से जुड़ी कई बातें और बताते हैं कि यह सांप कितना खतरनाक हो सकता है…

कैसा होता है ये सांप?

यह सांप अजगर की तरह दिखता है, जिसकी स्कीन गोल गोल धब्बे बने होते हैं. यह वाकई दिखने में काफी खतरनाक होता है और ये सांप ज्यादा पड़ा नहीं होता है.

अगर काट ले तो क्या होगा?

वैसे अन्य जहरीले सांप जितनी बार भी किसी को काटते हैं तो हर बार जहर नहीं छोड़ते हैं, लेकिन इस सांप की खास बात ये है कि जब भी ये सांप काटता है तो काफी जहर छोड़ता है. कई रिपोर्ट्स के अनुसार, यह सांप एक बार काटने पर 120-250 मिलीग्राम जहर छोड़ता है. इस काटने के बाद किडनी फेल होने की संभावना बढ़ जाती है और खून क्लॉट होना शुरू हो जाता है. इसके अलावा शरीर में काफी ज्यादा सूजन आती है, जिससे स्कीन फटने का भी डर रहता है. वहीं, अगर सही समय में इलाज ना मिले तो व्यक्ति की मौत हो जाती है.

स्पीड का जवाब नहीं

ऐसा नहीं है कि यह सांप सिर्फ जहरीला होता है बल्कि इसकी स्पीड भी काफी तेज होती है. इसकी स्पीड इतनी तेज होती है कि यह अपने से पांच फीट दूर खड़े शिकार पर भी कुछ सेकेंड में काफी फुर्ती से हमला कर देता है. ऐसे में खेत में काम रहे किसानों को इससे काफी ज्यादा डर रहता है.

जहर की मात्रा भी काफी ज्यादा

यह सांप जब भी काटता है तो जहर जरूर छोड़ता है, जिसकी वजह से इंसान के बचने की संभावना कम होती है. इतना ही नहीं, मैक्सिमम जहर की डोज देता है, जो काफी खतरनाक होता है. कई वीडियो में किए गए एक्सपेरिमेंट में दिखाया गया है कि किस तरह खून में जहर मिलते ही खून जमना शुरू हो जाता है.

अगर बच जाए तो क्या होता है

साथ ही इसके जहर से कोई बच भी जाए तो उसके शरीर के कई ऑर्गन काम बंद कर देते हैं और उनमें जीवन भर के लिए कई दिक्कत रह जाती हैं. ऐसे में इस सांप को एशिया का सबसे खतरनाक सांप माना जाता है. इसके अलावा कई आवश्यक हार्मोन्स का प्रोडक्शन बंद हो जाता है. कई लोगों के बाल उड़ने बंद हो जाते हैं और महिलाओं का वजन भी कम हो जाता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments