teensexonline.com
Saturday, October 5, 2024
No menu items!
HomeLifestyleजरूरत से ज्यादा खा लेने के बाद रिलैक्स के लिए इन टिप्स...

जरूरत से ज्यादा खा लेने के बाद रिलैक्स के लिए इन टिप्स को अपनाएं

खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण आजकल लोगों को कई बीमारियां अपनी चपेट में ले रही हैं. इस कारण डायबिटीज, थायरॉयड, बीपी, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट की समस्याएं, घुटनों में दर्द आदि तमाम समस्याएं कम उम्र पर होने लगी हैं. डाइट और बेहतर लाइफस्टाइल को फॉलो करने के बीच कभी-कभी खाना इतना स्वादिष्ट बना होता है कि लोग खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते. स्वादिष्ट या फेवरेट फूड को देखकर लोग पेट और दिमाग की नहीं सुनते हैं और हद से ज्यादा खाना खा लेते हैं. इस वजह से उन्हें हेवीनेस फील होने लगती है.

हेवीनेस से रिलैक्स होने के लिए कई लोग लेट जाते हैं, लेकिन इससे उन्हें जल्दी राहत नहीं मिल पाती और वे परेशानी से घिरे रहते हैं. ओवर इटिंग की वजह से कभी-कभी पेट में दर्द या अन्य समस्याएं भी पैदा हो जाती है. हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर काफी हद तक रिलैक्स फील किया जा सकता है. जानें वो टिप्स…

काला नमक

ज्यादा खा लेने के बाद हेवीनेस से राहत पाने के लिए काले नमक का पानी पीएं. इसे बनाने के लिए थोड़े पानी को गर्म करें और इसमें काला नमक, जीरा, अजवाइन जैसी चीजें मिलाएं और खाने के करीब आधे घंटे बाद इस पानी को पीएं. इससे आप काफी रिलैक्स फील करेंगे.

खीरा खाएं

फाइबर से भरपूर खीरे के लिए कहा जाता है कि ये पाचन क्रिया को मजबूत करने में मददगार होता है. खाने के करीब 20 मिनट बाद आधा खीरा काट कर खाएं और रिलैक्स फील करें.

गुनगुना पानी

ज्यादा खा लेने के बाद हेवीनेस के साथ-साथ जलन या एसिडिटी की प्रॉबल्म भी तंग करती है. इससे राहत पाने में गुनगुना पानी बेस्ट माना जाता है. आप चाहे तो इस पानी में नींबू का रस और नमक मिला सकते हैं. इसका सेवन करने से पेट में बने भारीपन से आराम मिलेगा.

एक जगह न बैठे रहें

भले ही आपने ज्यादा खा लिया हो लेकिन इसके बाद एक जगह पर बैठे रहने से हेवीनेस आपका पीछा नहीं छोड़ेगी. ऐसे में बीच-बीच में चलते-फिरते रहें. इससे आपकी बॉडी सक्रिय होगी और आप हेल्दी भी रहेंगे. इस स्टेप से हमारे शरीर में बनने वाली फालतू कैलोरी बर्न होती है और हम फिट रहते हैं.

पैदल चलें

ओवर ईटिंग के बाद हुई दिक्कत से राहत पाने के लिए ये टिप सबसे बेस्ट मानी जाती है. विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा करने से करीब आधे घंटे में 200 कैलोरी बर्न की जा सकती है. ऐसा करने से आपकी बॉडी भी हेल्दी रहेगी और इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments