teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthजानिए कैसे प्रेगनेंसी के बाद अपने वजन को आसानी से कम करें?

जानिए कैसे प्रेगनेंसी के बाद अपने वजन को आसानी से कम करें?

ऐसी कोई मां नहीं है जो गर्भावस्था से पहले के अपने फिगर में वापस नहीं जाना चाहतीं और उन पुराने कपड़ों में फिट नहीं होना चाहती. हालांकि, 9 महीनों में आपने जो वजन बढ़ाया है उसे कम करने में निश्चित रूप से समय लगता है, लेकिन यं असंभव नहीं है.

अगर आप उन माताओं में से हैं जो गर्भावस्था के बाद वजन कम करने के सुरक्षित तरीकों की तलाश में हैं, तो इसके बारे में जाने का सही तरीका यहां है. बच्चे के जन्म के तुरंत बाद बच्चे का वजन, एमनियोटिक फ्लूइड और प्लेसेंटा समेत तकरीबन पांच से छह किलो वजन कम हो जाता है.

यहां पांच आसान टिप्स दी गई हैं जो गर्भावस्था के बाद कुछ एक्स्ट्रा वजन कम करने में आपकी मदद करेंगी.

1. स्तनपान

इस बारे में बहस अभी भी जारी है कि स्तनपान आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है या नहीं. ऐसे कई स्टडीज हैं जो दावा करते हैं कि स्तनपान आपको गर्भावस्था के वजन को तेजी से कम करने में मदद कर सकता है, जबकि ऐसे स्टडीज हैं जो दावा करते हैं कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं और नहीं कराने वाली महिलाओं में वजन घटाने में कोई अंतर नहीं है.

एक बात निश्चित रूप से है कि स्तनपान से कैलोरी बर्न होती है, (तकरीबन 300 हर दिन) जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है. साथ ही, स्तनपान आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

2. डाईट न करें

गर्भावस्था के बाद डाईट पर जाने से आप गर्भावस्था के बाद के वजन घटाने के टारगेट से दूर हो सकती हैं. जब आप पहले से ही एक नई मां होने को लेकर तनाव में हों, तो अपनी क्रेविंग को नजरअंदाज करने से आपका वजन बढ़ सकता है.

हेल्दी भोजन करना और भूख के अनुसार खाना, जैसा कि आपने पहले किया था, वही मूल नियम है जो ज्यादातर महिलाओं के लिए अपना वजन कम करने में काम करता है.

एक बैलेंस डाईट लेने और भोजन के बीच में हेल्दी नाश्ता करने से आपको दिन भर चलने के लिए एनर्जी मिल सकती है. सेब के स्लाइस, गाजर, गेहूं के बिस्कुट, फॉक्स नट्स और मूंगफली खाने के लिए सभी हेल्दी ऑप्शन हैं.

3. अपनी थाली को सुपरफूड्स से भरें

गर्भावस्था के बाद आपके शरीर को बहुत ज्यादा पोषण की जरूरत होती है, खासकर आगर आप अपने बच्चे को स्तनपान करा रही हैं. ऐसे फूड्स चुनें जो पोषक तत्वों से भरे हों और जिनमें कम कैलोरी और फैट हो.

मछली, दही, लीन मीट, चिकन, मछली ओमेगा 3, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड्स हैं. ये आपके शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करेंगे और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेंगे.

4. खुद को हाइड्रेट करें

प्रेगनेंसी से पहले हो या प्रेगनेंसी के बाद, खुद को हाइड्रेट रखना हमेशा सबसे ज्यादा जरूरी होता है. पर्याप्त पानी होने से अनवॉन्टेड क्रैविंग्स से भी बचा जाता है क्योंकि प्यास अक्सर भूख से कनफ्यूज्ड होती है.

स्टडीज में ये भी पाया गया है कि पर्याप्त पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है. ये जानने का एक तरीका है कि आपके पास पर्याप्त पानी है या नहीं, ये आपके यूरीन के रंग को देखकर पता चल जाएगा. अगर आपका यूरीन उम्मीदतन साफ है और आप हर दो-तीन घंटे में वॉशरूम जा रहे हैं, तो आपको पर्याप्त पानी मिल रहा है.

5. चलते रहें

या तो ये गर्भावस्था के बाद वजन कम कर रहा है या सामान्य रूप से वजन कम कर रहा है, नियमित कसरत के साथ एक हेल्दी डाईट लंबे समय में एक्स्ट्रा किलो वजन कम करने के लिए निश्चित शॉट की कुंजी है.

अगर आप उचित कसरत नहीं कर सकते हैं, तो बस और आगे बढ़ें. वजन कम करने के लिए कम सैर करें, साधारण स्ट्रेच करें या योग का अभ्यास करें.

याद रखें, इसे ज्यादा न करें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments