teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthजानिए फर्मेंटेड फूड क्या है, ये सेहत को किस तरह फायदा पहुंचाता...

जानिए फर्मेंटेड फूड क्या है, ये सेहत को किस तरह फायदा पहुंचाता है !

ढोकला, इडली और डोसा जैसे फूड्स आपने खूब खाए होंगे. कई बार इनका आनंद लेने के लिए रेस्त्रां भी जाते होंगे. ये फर्मेंटेड फूड्स माने जाते हैं. कई शोध बताते हैं कि पेट की सेहत के लिए फर्मेंटेड फूड काफी फायदेमंद होते हैं. फर्मेटेड फूड गट में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाता है और इन्फ्लेमेशन के लक्षणों को कम करता है. लेकिन ऐसे में सवाल उठता है कि फर्मेटेड फूड क्या है, इसे कैसे समझा जाए ?

दरअसल फर्मेंटेड फूड वो होते हैं जिन्हें खमीर की प्रक्रिया से तैयार किया जाता है. खमीर लाने के लिए इनमें बेकिंग सोडा, यीस्ट और फ्रूट सॉल्ट आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है और कुछ घंटों के लिए रखा जाता है. खमीर उठते ही इनके स्वाद में थोड़ी खटास आ जाती है और ये फूल जाता है. इस पूरी प्रक्रिया में गुड बैक्टीरिया पनपते हैं, जिन्हें प्रोबायोटिक कहा जाता है. जानिए फर्मेंटेड फूड के फायदों के बारे में.

फर्मेंटेड फूड के फायदे

पेट के लिए फायदेमंद

आयुर्वेद में पेट को तमाम बीमारियों की जड़ माना गया है. इसलिए पेट की सेहत का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. फर्मेंटेड फूड में मौजूद गुड बैक्टीरिया पाचन प्रक्रिया को बेहतर करते हैं. इससे न सिर्फ डाइजेशन बल्कि कब्ज, गैस और एसिडिटी जैसी तमाम परेशानियों से राहत मिलती है. फर्मेंटेड फूड में मौजूद लैक्टिक एसिड आंतों के लिए अच्छा माना जाता है. ये आंतों में मौजूद गंदगी और खराब बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है. इससे पेट की सेहत दुरुस्त रहती है.

इम्युनिटी को बेहतर करता

यदि इम्युनिटी कमजोर हो, तो व्यक्ति जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगता है. उसे वायरल, फ्लू आदि संक्रमण तेजी से घेर लेते हैं. ऐसे में हमारे शरीर को अच्छे बैक्टीरिया की जरूरत होती है जो इम्युनिटी को बढ़ा सकें. फर्मेंटेड फूड इम्युनिटी को बेहतर करने में काफी हद तक कारगर है.

मेटाबॉलिज्म में आता सुधार

फर्मेंटेड फूड हल्के और सुपाच्य होते हैं. इन्हें खाने से मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है. साथ ही ये वजन कम करने में भी काफी मददगार माना जाता है. इसके अलावा ये शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की जरूरत को पूरा करता है और इससे शरीर को विटामिन बी-12 भी काफी मात्रा मिल जाती है.

साउथ इंडियन फूड में होता फर्मेंटेशन

ज्यादातर साउथ इंडियन फूड में फर्मेंटेशन होता है. इसलिए आप फर्मेंटेड फूड के लिए साउथ इंडियन डोसा, उत्तपम, इडली, आपम आदि खा सकते हैं. बेहतर है कि इसे आप घर में बनाकर खाएं. इसके अलावा ब्रेड, ढोकला, दही, मठ्ठा, अचार, कांजी, दही-चावल आदि भी फर्मेटेड फूड की श्रेणी में आते हैं.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments