teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthजानिए बालों में क्यों इस्तेमाल करना चाहिए सीरम, इसे घर पर तैयार...

जानिए बालों में क्यों इस्तेमाल करना चाहिए सीरम, इसे घर पर तैयार करने का क्या है तरीका!

ज्यादातर लोगों को बालों की बेहतर देखभाल के लिए शेंपू और कंडीशनर के इस्तेमाल के बारे में तो पता है, लेकिन सीरम को लेकर वे अक्सर कन्फ्यूज रहते हैं. इसकी वजह है कि वे ठीक से जानते ही नहीं हैं कि सीरम बालों को कैसे फायदा पहुंचाता है. यहां जानिए सीरम से होने वाले फायदों और होममेड सीरम बनाने के तरीके के बारे में.

दरअसल हेयर सीरम एक सिलिकॉन बेस्ड प्रोडक्ट है जो बालों की सुरक्षा के लिए लेयर तैयार कर देता है. इससे बालों को धूप, प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण होने वाले नुकसान कम हो जाते हैं. हेयर सीरम आपके बालों को पोषण देता है और बालों को शाइनी, सिल्की और स्मूद बनाता है. इसके अलावा हीटिंग टूल्स जैसे इलेक्ट्रिक कर्लर और स्ट्रेटनर वगैरह से होने वाले नुकसान को कम करता है.

ऐसे बनाएं होममेड सीरम

घर पर सीरम बनाने के लिए आपको कोई खास मशक्कत करने की जरूरत नहीं है. इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ चार चीजें बादाम का तेल, अरंडी का तेल, एसेंशियल ऑयल और गुलाब जल चाहिए. इसके अलावा एक स्प्रे बोतल चाहिए. जानिए कैसे तैयार किया जाता है होममेड सीरम.

ऐसे करें तैयार

दो बड़े चम्मच बादाम के तेल में एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं और करीब 5 से 6 बूंदें एसेंशियल ऑयल की डालें. अब चार बड़े चम्मच गुलाब जल को इसमें डालें और सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें. ध्यान रहे कि जब भी आप घर पर सीरम बनाएं तो इसे 5-6 बार इस्तेमाल करने लायक मात्रा में ही बनाएं. ज्यादा दिनों के लिए स्टोर करके नहीं रखें.

इस तरह करें इस्तेमाल

सीरम का पूरा फायदा लेने के लिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी पता होना चाहिए. सबसे पहले तो ये जान लीजिए कि सीरम को हमेशा बाल धोने के बाद इस्तेमाल किया जाता है. जब बाल न ज्यादा गीले हों और न ज्यादा सूखे हों यानी बालों में नमी की स्थिति में इसे लगाना चाहिए. बोतल से सीरम की कुछ बूंदें अपने हाथ पर लेकर हथेली पर फैला लें. इसे बालों की आधी लंबाई से टिप्स तक लगाएं. ध्यान रखें कि इसे जड़ों में नहीं लगाया जाता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments