teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeLifestyleजानिए , सिल्की कप का उपयोग कैसे करें

जानिए , सिल्की कप का उपयोग कैसे करें

हम हमेशा इस बारे में बात करते हैं कि महिलाएं कठिन परिस्थितियों में खुद को कैसे संभालती हैं लेकिन क्या आप उन चुनौतियों से वाकिफ हैं जो हर महिला को अपने शरीर के अंदर अपने दैनिक जीवन में सामना करना पड़ता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के करीब आने के साथ, हम OnlyMyhealth में महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक महीने का अभियान चला रहे हैं। नई तकनीक और जीवन में बदलाव के साथ, महिलाओं को मासिक धर्म कप जैसे नए-पुराने समाधानों के अनुकूल होना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि मासिक धर्म कप क्या हैं? ये अधिक संभावना है, जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, “कप” हैं , जो मासिक धर्म की अवधि में उपयोग किए जाने वाले घंटी के आकार के होते हैं। इसे कसकर पकड़कर और अंदर गहराई में डालकर योनि के अंदर डाला जाता है, जो योनि की दीवारों में एक सील बनाता है और मासिक धर्म के तरल पदार्थ को बाहर निकलने या रिसाव होने से रोकता है। मासिक धर्म के कप लंबे समय तक तरल पदार्थ को स्टोर कर सकते हैं, जिससे यह वास्तविक विकल्प बन जाता है।

टैम्पोन और पैड से मासिक धर्म के कप कैसे अलग हैं?

निश्चित रूप से हाँ, मासिक धर्म कप बनाम पैड और टैम्पोन के बीच की दौड़ में, मासिक धर्म कप एक बेहतर उत्पाद है। हालाँकि, कई महिलाएं इसे देखकर ऐसा महसूस नहीं कर सकती हैं। रिसाव से बचने के लिए सैनिटरी पैड का इस्तेमाल पारंपरिक तरीके के रूप में किया गया है और पिछले कुछ दशकों में यह एक लोकप्रिय विकल्प रहा है। हालांकि, कई महिलाएं अब टैम्पोन और पैड के ऊपर मासिक धर्म के कप का चयन कर रही हैं क्योंकि यह उन्हें मासिक धर्म के दौरान अधिक टिकाऊ और लागत प्रभावी उत्पाद प्रदान करता है, खासकर भारी प्रवाह के दिनों में।

मासिक धर्म कप क्यों चुनें?

सिटी हॉस्पिटल, लखनऊ से स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ। बिंदिया खेरा के पास केवल मेयिलेट ही पहुंची। वह कहती हैं कि टैम्पोन बहुत हाइजीनिक नहीं होते हैं, खासकर क्योंकि वे उचित सावधानी न बरतने पर गर्भाशय और योनि में संक्रमण का कारण बन सकते हैं। ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें महिलाओं ने टैम्पोन के इस्तेमाल के बाद योनि में दर्द या संक्रमण की शिकायत की है। TSS (टॉक्सिक शॉक सिंड्रोम) एक प्रमुख मुद्दा था जिसका सामना 1980 के दशक में टैम्पोन के कारण हुआ था, जैसा कि डॉ। बिंदिया खेरा ने बताया था। टैम्पोन की तुलना में पैड का उपयोग करना बेहतर है, लेकिन एकमात्र झटका यह है कि पैड को भारी प्रवाह के दौरान बहुत बार बदलना पड़ता है। इसलिए यह वह जगह है जहां मासिक धर्म के कप काम में आते हैं।

शुरुआती लोगों के लिए मासिक धर्म कप का उपयोग करने के लिए टिप्स

1. पहले उपयोग से पहले कप तैयार करना: कप को गर्म पानी में अच्छी तरह से धोएं और कप को निष्फल करें।

2. कप की हैंडलिंग का अभ्यास: यदि आप पहली बार मासिक धर्म कप का उपयोग कर रहे हैं, तो कम प्रवाह वाले दिनों में उनका उपयोग करने का प्रयास करें। आत्मविश्वास के लिए और रिसाव से बचने के लिए (यदि कप ठीक से नहीं डाला गया है), इसके साथ एक पैड का उपयोग करें।

3. कप को सम्मिलित करना: यह एक प्रमुख कदम है इसलिए उल्लेखित निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें:

अपने हाथों को साबुन से ठीक से धोएं

कप को कुल्ला ताकि यह फिसलन और आसानी से अंदर हो जाए।

अपनी योनि के अंदर मासिक धर्म कप सम्मिलित करने के लिए पर्याप्त आरामदायक स्थिति में पहुंचें। ध्यान रखें कि योनि की मांसपेशियां थोड़ी सिकुड़ी हुई हैं।

कप को मोड़ो; सुनिश्चित करें कि डालने के बाद, कप योनि के अंदर पूरी तरह से खुल रहा है।

कप को योनि की दिशा में डालें, पूरे कप को स्टेम सहित अंदर डालना होगा।

4. मासिक धर्म कप को सही स्थिति में समायोजित करें: यदि कप पूरी तरह से अंदर नहीं जा रहा है तो इसका मतलब है कि यह गलत जगह पर है। इसे गहरे में ले जाने की कोशिश करें ताकि कप एक मजबूत पकड़ बना रहे और जो भी हो कोई रिसाव न हो। कप को गहरा धक्का देने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें।

5. गलत तरीके से सामने आने वाले कप से निपटना: यह संभव है कि कप उस स्थिति में न हो जिस तरह से आप इसे रखना चाहते हैं। स्थिति को ठीक करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाएं।

कप निकालने की विधि

कप के निचले हिस्से को तने के ऊपर से जोर से दबाएं।

गर्भाशय ग्रीवा में स्थिति की जाँच करें और तदनुसार रखा कप।

योनि की दीवार को धीरे से उस स्थान से दूर धकेलें जहां कप अभी भी सामने नहीं आया है।

6. कप निकालने की विधि:

अपने हाथों को अच्छे से धोएं और साफ करें

एक आरामदायक स्थिति में आ जाएं, योनि की मांसपेशियों को निचोड़ें और कप योनि से काफी हद तक बाहर आ जाएगा।

योनि की दीवारों के खिलाफ सक्शन तोड़ो और स्टेम द्वारा मासिक धर्म कप को नाजुक रूप से नीचे खींचें।

कप को नीचे खींचें और आसान आंदोलन के लिए इसे एक तरफ थोड़ा झुकें।

फिर कप को खाली करें और इसे गर्म पानी में डुबोएं, यदि आपका पीरियड खत्म हो गया है या आप उस समय फिर से इसे वापस लाने की जरूरत नहीं है, तो आप स्त्री-स्नान का भी उपयोग कर सकती हैं।

स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ। बिंदिया खेरा द्वारा बताए गए चरणों का पालन करें:

चूंकि कप को योनि के अंदर डालने की आवश्यकता होती है, इसलिए पुन: उपयोग करते समय साफ और निष्फल न होने पर विषाक्तता का परिवर्तन होता है।

यदि आप सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कप योनि के अंदर बंद है, तो बस इसे आधार से समझें और इसे धीरे-धीरे घुमाएं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments