teensexonline.com
Monday, September 30, 2024
No menu items!
HomeLifestyleजानें बच्चों के नाखुनों पर नेल पॉलिश लगाना कितना सुरक्षित है?

जानें बच्चों के नाखुनों पर नेल पॉलिश लगाना कितना सुरक्षित है?

अक्सर आप देखते हैं कि जैसे ही बच्चे नेल पॉलिश (Nail Polish) को देखते हैं तो उन्हें अपने नाखुनों (Nails) पर लगाने की कोशिश करते हैं और अपनी मां से भी कहते हैं कि नेल पॉलिश (Nail Polish) लगा दो, रंग बिरंगी नेल पॉलिश बच्चों को बहुत पसंद आता है और वो बार-बार उसे लगाने की जिद करते रहते हैं पर कभी आपने सोचा है कि इससे आपकी बच्चों की सेहत पर क्या फर्क पड़ता है, नहीं ना !, चलिए जानते हैं कि नेल पॉलिश लगना बच्चों के लिए कितना सेफ है। दरअसल, नेल पॉलिश निर्माताओं ने तीन सामान्य सामग्रियों पर बैन लगा दिया है, जो कभी आम थीं। यहां तीन रसायन और दो अन्य हैं, जिन पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है।

टोल्यूनि

इसमें पहले नंबर पर आता है टोल्यूनि, यह एक पेंट थिनर है, जिसका इस्तेमाल साफ-सफाई, घरेलू उत्पादों में इस्तेमाल किया जाता है। इसे कुछ नेल पॉलिश के ब्रांड्स में भी मिलाया जाता है। इसके इस्तेमाल से स्किन में जलन पैदा होती है और यह सांस के जरिए शरीर के अंदर चला जाता है जो श्वसन और तंत्रिका तंत्र के लिए खतरनाक है।

डिबुटिल

डीबीपी एक गंधहीन तरल पदार्थ है, जिसे प्रजनन विष भी कहा जाता है। यह शिशुओं में जन्मजात अक्षमता पैदा करने के लिए जाना जाता है। डीबीपी यूरोप और दुनिया के अन्य हिस्सों में प्रतिबंधित है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यह कई प्रकार के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। यह बच्चों के खिलौनों में भी प्रतिबंधित है। हालांकि, कुछ सस्ते कॉस्मेटिक ब्रांड अपने फायदे के चक्कर में अभी भी इसका उपयोग कर रहे है।

3. फॉर्मलडिहाइड

फॉर्मलडिहाइड नेल पॉलिश में पाया जाने वाला एक ऐसा एजेंट है, जो बिना परत के सुखाने की प्रक्रिया में मदद करता है। इसका लंबे समय तक इस्तेमाल करना कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। यह सांस लेने पर आंखों और श्वसन तंत्र में जलन पैदा कर सकता है। जब तक आप नेल पॉलिश लगाती हैं और बाद में सूख जाती है, तब तक आपका शिशु फॉर्मलाडेहाइड को अंदर लेता रहेगा।

4. फॉर्मलडिहाइड राल

फॉर्मलडिहाइड रेजिन का उपयोग नेल पॉलिश में सुखाने और सख्त करने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है। यह पदार्थ फॉर्मलाडेहाइड जितना ही खतरनाक है और कैंसर पैदा करने के लिए जाना जाता है।

5. कपूर

कपूर एक रसायन है, जिसका उपयोग नेल पॉलिश को बनाए रखने और इसे छिलने से रोकने में मदद के लिए किया जाता है। इसके शरीर पर कपूर के प्रभाव का पहला संकेत नाखूनों का पीला पड़ना है। उच्च स्तर के जोखिम के साथ, यह तंत्रिका तंत्र को प्रभावित कर सकता है।

बच्चे को नेल पॉलिश लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

-शुरुआत में हल्के रंग या पारदर्शी रंग चुनें।

-हमेशा खुले यानी बालकनी और हवादार कमरे में बैठकर नेल पॉलिश लगाएं

-अपने बच्चे के हाथों के नाखूनों के बजाय उसके पैर के नाखूनों को पेंट करें क्योंकि पैर की उंगलियों तक पहुंचना और उन्हें कुतरना बच्चों के लिए कठिन होता है। जबकि हाथ की उंगली को तो वह कभी भी अपने मुंह में ले सकते है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments