teensexonline.com
Sunday, October 6, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthज्यादा शराब पीने से स्किन को होते हैं ये नुकसान

ज्यादा शराब पीने से स्किन को होते हैं ये नुकसान

शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इससे हेल्थ ही नहीं स्किन (Skin care routine) को भी नुकसान पहुंचता है. कहते हैं कि अगर शराब का रोजाना सेवन किया जाए, तो इससे स्किन के ड्राई और ढीले पड़ने का खतरा बढ़ जाता है. विशेषज्ञों का कहना है कि शराब पीने वालों को ज्यादा पानी पीना चाहिए और ऐसा नहीं करने पर उनकी स्किन धीरे-धीरे ड्राई (Dry skin) होने लगती है. स्किन के ड्राई होने पर उसमें रैशेज, लालपन और अन्य समस्याएं बनने लगती हैं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इससे स्किन पर पिंपल्स (Pimple issue) भी आने लगते हैं. इतना ही नहीं एक समय पर झुर्रियां भी स्किन को अपनी चपेट में ले लेती हैं.

कहते हैं कि ज्यादा शराब पीने से शरीर में जहरीले पदार्थ बनते हैं और इस कारण स्किन को हेल्दी रखने वाले पोषक तत्वों की शरीर में कमी होने लगती है. हम आपको ऐसी परेशानियों के बारे में बताएंगे, जो शराब पीने के कारण स्किन को अक्सर प्रभावित करती हैं जानें.

समय से पहले बुढ़ापा

शराब के लिए कहा जाता है कि ये प्यास तो बुझा देती है, लेकिन इसके कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है. पानी की कमी होने पर स्किन डल होने लगती है और उस पर एजिंग साइन्स दिखने लगते हैं. झुर्रियां के समय से पहले आने के कारण व्यक्ति कम उम्र में बुढ़ा दिखने लगता है. इतना नहीं शरार के कारण स्किन में नेचुरली नमी की कमी होने लगती है, इसलिए शराब का सेवन न करना ही बेस्ट रहता है.

पिंपल्स

शराब के सेवन के कारण शरीर में जहरीले पदार्थों की संख्या बढ़ने लगती है और इस कारण स्किन पर पिंपल्स यानी मुंहासों भी आने लगते हैं. शराब का सेवन करने से जरूरी पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. अगर स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो शराब का सेवन करने से परहेज करें.

स्किन पर लालपन

कई ऐसी ड्रिंक होती हैं, जो स्किन पर एलर्जी की वजह बन जाती है. इस एलर्जी से लालपन और खुजली होने लगती है. ये हानिकारक ड्रिंक पीते समय अच्छी लगती होंगी, लेकिन इनसे होने वाले नुकसान लंबे समय तक तंग करते हैं.

स्किन में ढीलापन

कहते हैं कि शराब पीने से स्किन को जो नुकसान होते हैं, उनमें से एक इसमें आने वाला ढीलापन भी शामिल है. ड्राई होने कारण स्किन में ढीलापन आने लगता है और कहते हैं कि अगर इसकी शुरुआत एक बार हो जाए, तो स्किन को रिपेयर करना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में शराब से दूरी आपके लिए बेहतर साबित हो सकती है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments