teensexonline.com
Saturday, September 28, 2024
No menu items!
HomeSportझूठ बोलकर इस तैराक ने जीते ओलिंपिक में छह मेडल, 13 साल...

झूठ बोलकर इस तैराक ने जीते ओलिंपिक में छह मेडल, 13 साल बाद किया सच का खुलासा

ओलिंपिक खेलों (Olympic Games) में ऐसे बहुत ही कम जिमनास्ट हुए हैं जिन्होंने एक ही ओलिंपिक में एक से ज्यादा परफेक्ट 10 हासिल किए हैं. रोमानिया की डैनिला सिलिवास (Daniela Silivas) को इसी वजह से जाना जाता है. वह पहली ऐसी जिमनास्ट थी जिन्होंने एक ही ओलिंपिक सात इवेंट में परफेक्ट 10 हासिल किया था. हालांकि उन्होंने एक सच उस समय छुपा कर रखा था जो उन्हें हमेशा के लिए बैन कर सकता था.

किस्से ओलिंपिक में आज हमको डैनिला की कहानी बताएंगे जिन्हें ओलिंपिक के इतिहास की कामयाब जिमनास्ट माना जाता है. वह पांच साल तक रोमानिया (Romania) की नेशनल टीम का हिस्सा रहीं और इस दौरान उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में छह गोल्ड , दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता. उन्होंने एक ही ओलिंपिक में हिस्सा लिया और उसमें छह मेडल जीते थे.

वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए गलत बताई थी उम्र

डैनिला ने छह साल की उम्र में जिमनास्ट करना शुरू किया था. वह 1981 में 10 साल की उम्र में नेशनल जूनियर चैंपियन बन गई थी. 1985 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए अपनी उम्र को बढ़ा लिया था. उनका जन्म स्थान 1972 में हुआ था लेकिन वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए उन्होंने इसे 1970 कर लिया था. कुछ लोगो को उस समय उनपर शक हुआ था लेकिन कोआ इसे साबित नहीं कर पाया था. इसके बाद उन्होंने वर्ल्ड कप और वर्ल्ड चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया और 1986 तक वह टीम की कप्तान बन गई थी.

2002 में किया था सच का खुलासा

1988 के सियोल ओलिंपिक में डैनिला ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया था. वह उस समय इकलौती ऐसी जिमनास्ट बनी थी जिन्होंने सभी इवेंट में मेडल हासिल किया जिसमें उन्होंने हिस्सा लिया. वहीं उन्होंने 7 परफेक्ट 10 का स्कोर हासिल किया था जो पहले कभी नहीं हुआ था. 1989 में ट्रेनिंग के दौरान उनके घुटने में गंभीर चोट लग गई थी. इसके बाद वह कुछ समय तक प्रतियोगिताओं से दूर रही और फिर 1991 में उन्होंने संन्यास ले लिया था. रिटायरमेंट के बाद वह अमेरिका चली गईं और वहां कोचिंग देना शुरू किया. साल 2002 में उन्हें अंतरराष्ट्रीय जिमनास्टिक्स हॉल ऑफ फेम में उन्हें शामिल किया गया. इसी साल उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी उम्र गलत बताई ताकि वह वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा ले सकें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments