teensexonline.com
Wednesday, October 2, 2024
No menu items!
HomeLifestyleHealthटॉयलेट से आने के तुरंत बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी? होता...

टॉयलेट से आने के तुरंत बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी? होता है उल्टा असर

कई लोगों में ये आदत होती है कि वो पेशाब करने (Urination) के तुरंत बाद पानी (Water) पी लेते हैं. अगर आप भी रोजाना ऐसा ही करते हैं तो ये नुकसानदायक हो सकता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये आदत आपके लिए खतरनाक हो सकती है.

गंभीर समस्याओं का खतरा 

जब आप पेशाब करने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो इसकी वजह से किडनी (Kidney) से जुड़ी कुछ गंभीर समस्याओं (Kidney Disease) का खतरा रहता है. हालांकि अगर आप कभी-कभार ऐसा करते हैं तो इसकी वजह से आपको कोई परेशानी नहीं होती,  लेकिन जब आप रोज ऐसा करते हैं तोतो किडनी से जुड़ी समस्या हो सकती है.

किडनी स्टोन 

जब आप पेशाब करते हैं तो आपकी यूरिन की थैली खाली हो जाती है. ऐसे में तुरंत बाद पानी पी लेने से किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है.

इन बातों का रखें ख्याल

अगर पानी पीते भी हैं तो इस दौरान कुछ बातों का ख्याल रखें. पेशाब करने के तुरंत बाद थोड़ी मात्रा में पानी पीना खतरनाक नहीं है, लेकिन रोज और ज्यादा मात्रा में पानी न पिएं. आप कितना पानी पीते हैं ये बात मायने रखती है. इसकी वजह से Urine Infection का खतरा रहता है. लगभग 10 से 15 मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments