Wednesday, July 3, 2024
No menu items!
Homeटोयोटा ने उठाया अपनी पहली फुल इलेक्ट्रिक एसयूवी कार से पर्दा, सिंगल...

टोयोटा ने उठाया अपनी पहली फुल इलेक्ट्रिक एसयूवी कार से पर्दा, सिंगल चार्ज में पहुंचा देगी दिल्ली से कानपुर

टोयोटा ने अपनी पहली ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी कार से पर्दा उठाया है, जिसका नाम BZ4X है और यह BZ सीरीज के तहत लॉन्च हुआ है. इस सीरीज के तहत कई और मॉडल भी लॉन्च होंगे. BZ एक शॉर्ट फॉर्म है और इसका पूरा नाम बियोन्ड जीरो है, जो कार्बन तटस्थता को दर्शाता है.

अब बात फिर से BZ रेंज करते हैं.

टोयोटा BZ4X के लिए प्लेटफॉर्म सुबारू कॉर्पोरेशन के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक एसयूवी को ऑफ रोड काबिलियत पाने के लिए तैयार किया जा रहा है. व्हीकल निर्माता कंपनी के मुताबिक, वह एक बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन तैयार करना चाहती है, जिसे कई वर्षों तक सुरक्षित रखा जा सके और चलाया जा सके.

सिंगल चार्ज में सैकेड़ों किलोमीटर

टोयोटा की नई कार में 71.4kWh की बैटरी दी गई है, जो सिंगल चार्ज पर 500 किलोमीटर की रेंज देती है, जिसे क्रूजिंग रेंज बताया गया है. ऐसे में यह कार सिंगल चार्ज में दिल्ली से कानपुर तक का सफर तय कर सकती है. वहीं ऑल-व्हील-ड्राइव एडिशन के लिए लगभग 460 किमी होने का दावा किया है. फ्रंट व्हील ड्राइव एडिशन सिंगल चार्ज में 150 kW मोटर को स्पोर्ट करता है ऑल-व्हील ड्राइव पर प्रत्येक एक्सल में 80 kW की मोटर होती है. ईवी दुनिया भर में हाई-आउटपुट चार्जर्स के साथ आती है और इसे 150 kW डायरेक्ट करंट की क्षमता के साथ 30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकेगा.

इंटीरियर में हैं कई अच्छे फीचर्स

अभी यह एक कॉन्सैप्ट कार है और यह एक मिड साइज एसयूवी कार है. इसमें शानदार लुक दिया गया है. वहीं, इंटीरियर के लिए ग्राहक रेग्यूलरर शेप के स्टीयरिंग व्हील के साथ-साथ विंग के आकार के स्टीयरिंग के बीच एक स्टीयर-बाय-वायर सिस्टम को सिलेक्ट करने के लिए फ्री होंगे, जिसे टोयोटा वन-मोशन ग्रिप कहता है. इससे ज्यादा लेगरूम, बेहतर ड्राइविंग स्थिति स्वतंत्रता और एंट्री और एक्जिट में आसानी होगी. BZ4X EV से पर्दा उठाने से साथ ग्लोबल इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में एंट्री की है और साल 2025 तक सात bZ मॉडल पेश करने की योजना है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments